2 वनडे सीरीज जिताने वाले शिखर की जगह 1 मैच ना जिताने वाले राहुल को मिली कप्तानी

Last Updated: शुक्रवार, 12 अगस्त 2022 (17:19 IST)
हमें फॉलो करें
मुंबई। को फिट होने के बाद भले ही जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी गई हो लेकिन उन्हें अब भी अपनी कप्तानी में पहली जीत का इंतजार है जबकि शिखर धवन भारत के सफल कप्तानों में शामिल है जिन्हें पहले इस दौरे में टीम की अगुवाई करनी थी।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने राहुल को रोहित शर्मा के साथ तीनों प्रारूपों में उप कप्तान बना रखा है और इसलिए उनके फिट होने पर उन्हें जिंबाब्वे दौरे के लिए धवन की जगह कप्तानी सौंपी गई। लेकिन राहुल ने अभी तक जिन चार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में कप्तानी की है उन सभी में भारत को हार का सामना करना पड़ा। इनमें एक टेस्ट और तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं।

दूसरी तरफ धवन ने छह एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है जिनमें से पांच मैचों में टीम को जीत मिली। इसके अलावा धवन ने तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में भी कप्तानी की है जिनमें उनका रिकॉर्ड एक जीत और दो हार है।

धवन ने पिछले साल जुलाई में पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी की थी। वह हाल में वेस्टइंडीज के वनडे दौरे में भी टीम के कप्तान थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ जहां भारतीय टीम ने तीन वनडे की श्रृंखला में क्लीनस्वीप किया वहीं श्रीलंका के खिलाफ उसने श्रृंखला 2-1 से जीती थी।पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम टी20 श्रृंखला में 1-2 से हार गई थी।

राहुल ने इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीकी दौरे में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में पहली बार भारतीय टीम की अगुवाई की थी। उनके नेतृत्व में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जो तीन वनडे मैच खेले थे उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

इस दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में तत्कालीन कप्तान विराट कोहली के पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी का मौका मिला था लेकिन भारत यह मैच सात विकेट से हार गया था।

राहुल ने इस साल फरवरी के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में खेलना था लेकिन के लिए पॉजिटिव पाए जाने के कारण वह नहीं खेल पाए थे।
Koo App
केएल राहुल की चोट और कोविड के कारण लंबे ब्रेक के बाद जिम्बाब्वे में वापसी शुरू हो गई है। वह सीरीज के कप्तान भी होंगे। राहुल एक शानदार खिलाड़ी हैं, जिनकी पहचान भारत के अगले कप्तान के रूप में साफ तौर पर पहचानी जाती है। आशा करते हैं कि वह चोट मुक्त रहे! #CricketOnKoo

- Gaurav Kalra (@GK75) 12 Aug 2022

3 एकदिवसीय मैचों के लिए भारतीय टीम: केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

भारत के खिलाफ शृंखला के लिये ज़िम्बाब्वे टीम की घोषणा

ज़िम्बाब्वे के कप्तान क्रेग इर्विन, ब्लेसिंग मुज़रबानी, टेंडई चटारा और वेलिंगटन मसाकाड्ज़ा भारत के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला में टीम का हिस्सा नहीं रहेंगे।बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय शृंखला में टीम की कमान संभालने वाले रेगिस चकबवा इर्विन की अनुपस्थिति में एक बार फिर कप्तान का किरदार निभाते नज़र आयेंगे।

इर्विन हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण टीम से बाहर हैं, जबकि मुज़रबानी, चटारा और मसाकाड्ज़ा क्रमश: मांस फटने, कॉलरबोन फ्रैक्चर और कंधे की चोट के कारण बाहर हैं।शृंखला की शुरुआत 18 अगस्त को होगी और तीनों मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले जाएंगे।

जिम्बाब्वे टीम बनाम भारत : बर्ल रयान, चकबवा रेगिस (कप्तान), चिवांगा तनाका, इवांस ब्रैडली, जोंगवे ल्यूक, कैया इनोसेंट, कैटानो ताकुदज़वानाशे, मदांडे क्लाइव, मधेवेरे वेस्ली, मारुमानी तदिवानाशे, मसारा जॉन, मुनयोंगा टोनी, नगारवा रिचर्ड, न्याउची विक्टर, रजा सिकंदर, शुंभा मिल्टन, तिरिपानो डोनाल्ड



और भी पढ़ें :