IPL मेगा ऑक्शन से पहले मॉक ऑक्शन करेगी कोलकाता, फैंस देंगे सुझाव

पुनः संशोधित शुक्रवार, 28 जनवरी 2022 (13:31 IST)
कोलकाता:आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने गुरुवार को अगले महीने होने वाली आईपीएल मेगा नीलामी से पहले ‘मॉक ऑक्शन’ का शुभारंभ किया। केकेआर के सीईओ एवं एमडी वेंकी मैसूर और टीम के सहायक कोच अभिषेक नायर ने लाइव सत्र के माध्यम से ‘केकेआर मॉक ऑक्शन’ की घोषणा की।

फ्रेंचाइजी का दावा है कि प्रशंसकों को नीलामी प्रक्रिया का करीब से दर्शन कराने के लिए शुरू की गई यह अनूठी पहल केकेआर प्रशंसकों को असल आईपीएल नीलामी के कामकाज का अनुभव करने की अनुमति देगी। के पांच विजेताओं को केकेआर के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने का मौका मिलेगा, ताकि फ्रेंचाइजी की 2022 टीम के लिए उनके सुझावों पर चर्चा की जा सके। प्रशंसकों को केकेआर वेबसाइट के माध्यम से इसमें भाग लेने संबंधी निर्देश दिए जाएंगे।

फ्रेंचाइजी के सीईओ मैसूर ने इस बारे में कहा, “मॉक ऑक्शन खेल को अपने प्रशंसकों के करीब लाने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एक और कदम है। नीलामी प्रक्रिया को लेकर प्रशंसकों में काफी उत्सुकता है। यह बहुत अच्छा है कि उन्हें उन लोगों के साथ भाग लेने और जुड़ने का अवसर मिलेगा जो वास्तविक नीलामी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हमारे प्रशंसकों द्वारा साझा किए गए सुझावों को देखना शानदार होगा और मैं इस प्रक्रिया के दौरान उनके साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं।”
उल्लेखनीय है कि प्रशंसकों को मॉक ऑक्शन के लिए तैयार करने के लिए केकेआर के विशेषज्ञ 29 और 31 जनवरी को फ्रेंचाइजी के सोशल मीडिया चैनलों पर लाइव सत्रों के माध्यम से आईपीएल नीलामी की कार्यप्रणाली की व्याख्या करते हुए दो विशेष मास्टरक्लास पाठ देंगे।

कोलकाता ने 4 खिलाड़ियों को रीटेन करने के लिए खर्च किए हैं 42 करोड़

आईपीेएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स की किस्मत पलटने वाले वेंकटेश अय्यर को उनकी फ्रैंचाइजी ने 8 करोड़ की राशि देकर रिटेन कर लिया है। इसके अलावा 3 अन्य खिलाड़ियों पर भी कोलकाता ने अच्छी खासी राशी खर्च की।

ऑलराउंडर आंद्रे रसेल को रिटेन करने के लिए कोलकाता ने 16 करोड़ की राशि खर्च की हालांकि इसमें से रसेल को सिर्फ 12 करोड़ ही मिलेंगें। वहीं मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को फ्रेंचाईजी ने 8 करोड़ रुपए में लिया लेकिन पर्स में से 12 करोड़ रुपए खर्च हुए।

इसके अलावा सुनील नरेन को रिटेन करने के लिए भी फ्रैंचाइजी ने 6 करोड़ खर्च किए। अगर चारों खिलाड़ियों की राशि को जोड़ा जाए तो कोलकाता ने 4 खिलाड़ियों के लिए कुल 42 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

प्रदर्शन की बात करें तो वैंकटेश अय्यर को रिटेन करने परे कोई शंका नहीं थी। अगर यह कहा जाए कि सलामी बल्लेबाज वैंकटेश अय्यर के कारण ही कोलकाता की टीम आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में पहुंची तो अतिशियोक्ति नहीं होगी।10 मैचों में अय्यर ने 41 की औसत से 370
रन बनाए जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 67 रनों का रहा। इस सत्र में उन्होंने 4 अर्धशतक लगाए और उन्होंने 3 विकेट भी चटकाए।


वहीं आंद्रे रसेल ने आईपीएल 2021 में कोलकाता के लिए 10 मैचों में 26 की औसत से 183 रन बनाए। इसके अलावा गेंदबाजी में उन्होंने 11 विकेट चटकाए। यही कारण रहा कि रसेल के लिए कोलकाता ने सबसे ज्यादा राशि खर्च की।

वहीं सुनील नरेन ने 14 मैचों में 16 विकेट लिए। टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वरुण चक्रवर्ती ने 17 मैचों में 18 विकेट चटकाए।

बेखौफ क्रिकेट से कोलकाता ने किया फाइनल तक का सफर तय

केकेआर ने पहले चरण में सात में से पांच मैच गंवाये थे लेकिन यूएई में दूसरे चरण में उसने बेहतरीन प्रदर्शन किया और फाइनल में जगह बनायी।टीम के कई सदस्य काफी युवा हैं जैसे कि शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, शिवम मावी इस कारण टीम ने निडर होकर क्रिकेट खेला। मॉक ऑक्शन कोलकाता के टीम मैनेजमेंट को यह मदद करेगा कि इन युवा खिलाड़ियों को वापस टीम में लेना है या नहीं।



और भी पढ़ें :