पांचवें टेस्ट पर संकट के बादल, टीम इंडिया के जूनियर फिजियो को भी हुआ कोरोना

Last Updated: शुक्रवार, 10 सितम्बर 2021 (20:47 IST)
मैनचेस्टर: भारतीय क्रिकेट टीम के जूनियर फिजियो का के लिये किया गया परीक्षण पॉजिटिव आया है जिसके कारण टीम को इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच से पहले गुरुवार को अपना अभ्यास सत्र रद्द करने के लिये मजबूर होना पड़ा।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई को इसकी जानकारी दी जिससे अंतिम टेस्ट मैच को लेकर आशंका बन गयी है।

परमार के पॉजिटिव आने से टीम के पास अब एक भी फिजियो नहीं है। मुख्य कोच रवि शास्त्री के ओवल टेस्ट मैच के दौरान संक्रमित पाये जाने के बाद से मुख्य फिजियो नितिन पटेल पृथकवास पर हैं।पता चला है कि बीसीसीआई ने इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से फिजियो की सेवाएं मुहैया कराने के लिये कहा है।

गांगुली ने कोलकाता में ‘मिशन डोमिनेशन’ पुस्तक के विमोचन के अवसर पर कहा, ‘‘इस समय हम नहीं जानते कि मैच हो पाएगा या नहीं। उम्मीद है कि मैच होगा।’’खिलाड़ियों के आरटी पीसीआर परीक्षण के नतीजों का अभी इंतजार है। बोर्ड के सूत्रों ने कहा, ‘‘आरटी पीसीआर परीक्षण का नतीजा दिन में बाद में आएगा जिसके आधार पर मैच के बारे में फैसला किया जाएगा। ’’खिलाड़ियों को अपने अपने कमरों में रहने के लिये कहा गया है तथा आरटी पीसीआर परीक्षण किये जा रहे हैं।

शास्त्री के अलावा क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर और गेंदबाजी कोच भरत अरुण भी लंदन में पृथकवास पर हैं। भारत ने ओवल में जब पांचवें दिन मैच जीता था तो केवल बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ टीम के साथ थे।
खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के सभी सदस्यों का पूर्ण टीकाकरण हो रखा है।

टीम होटल में अपनी किताब के विमोचन कार्यक्रम के बाद शास्त्री में लक्षण पाये गये थे। इस कार्यक्रम में बाहर से लोगों को आने की अनुमति दी गयी थी। अरुण, पटेल और श्रीधर ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।
भारत अभी पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है।

इंग्लैंड को उम्मीद अंतिम टेस्ट होगा : बटलर

इंग्लैंड के उप कप्तान जोस बटलर ने गुरूवार को कहा कि भारतीय टीम में कोविड-19 का ताजा मामला आने के बावजूद वह मेहमान टीम के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट के होने की उम्मीद कर रहे हैं।

इंग्लैंड की टीम शुक्रवार से शुरू होने वाले अंतिम टेस्ट में जीत हासिल करना चाहती है लेकिन मैच की पूर्व संध्या पर भारतीय टीम के जूनियर फिजियो योगेश परमार के कोरोना वायरस पॉजिटिव आने से मुकाबले के आयोजन को लेकर चिंता बढ़ गयी है। इसके कारण भारतीय टीम का अभ्यास सत्र भी रद्द करना पड़ा।

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरूण भी संक्रमित हैं और लंदन में पृथकवास में हैं।

बटलर से तब ताजा जानकारी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने मीडिया कांफ्रेंस में कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो इस समय मैं ज्यादा कुछ नहीं जानता। इस समय हम मैच होने की उम्मीद कर रहे हैं। हमारी टीम में सब चीजें ठीक हैं। हम मैच के लिये तैयार हैं। ’’

बटलर ओवल टेस्ट के दौरान पितृत्व अवकाश पर थे और उन्होंने कहा कि उनकी टीम श्रृंखला बराबर करने के लिये तैयार है जिसमें इस समय भारतीय टीम 2-1 से आगे है।

उन्होंने कहा, ‘‘ओवल में टेस्ट मैच शानदार रहा। भारतीयों ने शानदार क्रिकेट खेला। हम इस टेस्ट मैच को जीतना चाहते हैं और श्रृंखला बराबर करना चाहते हैं। सभी खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है, हमारे लिये यह मैच जीतना जरूरी है। ’’

ऐसी भी अटकलें लगायी जा रही हैं कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को मैच के लिये आराम दिया जा सकता है लेकिन बटलर ने इसके उलट संकेत दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘उसने इस श्रृंखला में शानदार गेंदबाजी की है। जिम्मी पूरी तरह फिट है। वह खुद का अच्छा ध्यान रखता है। वह उसी तरह (जैसे वह पहले मैच में था) फिट दिखता है और चयन के लिये उपलब्ध है। ’’

विकेट के बारे में बात करते हुए बटलर ने कहा, ‘‘अच्छा विकेट है। थोड़ा सूखा लग रहा है। इस पर बाद में गेंद स्पिन हो सकती है। हम वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ यहां खेले थे और हालात को बखूबी जानते हैं। ’’(भाषा)



और भी पढ़ें :