IPL 2020 की बड़ी खबर, इतने समय पर होंगे मैच, फाइनल मुकाबला मुंबई में

Last Updated: सोमवार, 27 जनवरी 2020 (22:22 IST)
नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का फाइनल मैच 24 मई को मुंबई में खेला जाएगा और संचालन परिषद ने सोमवार को फैसला किया कि लीग के मैच 07:30 नहीं बल्कि हमेशा की तरह रात 8 बजे से ही शुरू होंगे। अध्यक्ष सौरव गांगुली ने यह भी कहा कि फाइनल अहमदाबाद में नहीं बल्कि मुंबई में ही होगा।

गांगुली ने बैठक के बाद कहा, आईपीएल के रात के मैचों के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की तरह ही ये रात 8 बजे से शुरू होंगे। 07:30 बजे मैच कराने पर बात हुई लेकिन ऐसा नहीं होने जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘इस बार सिर्फ 5 ही मैच डबल हेडर (शाम 4 और रात 8 बजे से) होंगे। फाइनल मुंबई में खेला जाएगा।’ पहली बार ‘कनकशन’ स्थानापन्न खिलाड़ी और तीसरा अंपायर नोबाल भी पहली बार आईपीएल में शुरू किया जाएगा।

पिछले कुछ अर्से से क्रिकेटरों के बल्लेबाजी करते समय चोटिल होने की घटनाएं बढी है। पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में भी इससे जुड़े नए नियम लागू किए गए। एशेज टेस्ट के 5वें दिन इसी नियम के तहत मार्नस लाबुशेन को स्टीव स्मिथ की जगह ऑस्ट्रेलियाई टीम में उतारा गया।

अब मैदानी अंपायरों की जगह नोबाल पर फैसला तीसरा अंपायर लेगा। भारत और वेस्टइंडीज के बीच श्रृंखला के दौरान यह प्रयोग किया गया था। वहीं बीसीसीआई एक चैरिटी के लिए आईपीएल शुरू होने से पहले सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के बीच एक ‘आल स्टार मैच’ कराएगा।

गांगुली ने कहा, ‘यह आईपीएल शुरू होने से तीन दिन पहले आईपीएल ऑलस्टार मैच होगा। यह मैच अहमदाबाद में नहीं होगा क्योंकि अभी वह स्टेडियम तैयार नहीं है। हमने अभी तय नहीं किया है कि चैरिटी किसे की जाएगी।’

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड़ के साथ बैठक के बारे में पूछने पर गांगुली ने कहा कि इस बारे में विस्तार से बातचीत की गई है। उन्होंने कहा, ‘हम एनसीए पर आहार विशेषज्ञ और बायोमैकेनिक्स गेंदबाजी कोच नियुक्त करेंगे।’


और भी पढ़ें :