साल 2021 के अंत में पर्थ में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेलेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

पुनः संशोधित गुरुवार, 20 मई 2021 (12:29 IST)
नई दिल्ली: आस्ट्रेलिया दौरे पर 30 सितंबर से तीन अक्टूबर तक पहली बार खेलेगी।

मैच पर्थ में खेला जायेगा जहां अभी तक दिन रात का टेस्ट नहीं हुआ है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने गुरूवार को ट्विटर पर यह जानकारी दी जिसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कार्यक्रम की घोषणा की।
शाह ने ट्विटर पर कहा कि यह महिला क्रिकेट को बढावा देने की भारत की रणनीति का हिस्सा है। शाह ने ट्वीट किया ,‘‘ महिला क्रिकेट के लिये अपनी प्रतिबद्धता को आगे ले जाते हुए मुझे यह घोषणा करते हुए अपार हर्ष हो रहा है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में दिन रात का टेस्ट खेलेगी। ’’
भारतीय महिला टीम 16 जून से इंग्लैंड में टेस्ट खेलेगी जो सात साल में उसका पहला टेस्ट होगा । इसके बाद आस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट के साथ में तीन वनडे (19 से 24 सितंबर) और टी20 श्रृंखला (सात से 11 अक्टूबर) भी खेलेगी ।

अभी दौरे के कार्यक्रम की घोषणा नहीं हुई है लेकिन इसके सितंबर के मध्य में होने की संभावना है। महिला क्रिकेट में अभी तक दिन रात का एकमात्र टेस्ट ऑस्ट्रेलिया
और इंग्लैंड के बीच नवंबर 2017 में सिडनी में खेला गया है जो ड्रॉ रहा था।
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया
ही महिला क्रिकेट में ऐसी दो टीमें हैं जो लगातार टेस्ट खेलती है। भारतीय टीम इन दोनों के खिलाफ टेस्ट खेलेगी।

ऑस्ट्रेलिया की कप्तानद मैग लानिंग ने कहा ,‘‘ हम लंबे समय से कहते आ रहे हैं कि टेस्ट क्रिकेट और होने चाहिये । यह रोमांचक होगा । भारतीय टीम इंग्लैंड में टेस्ट खेलेगी और इससे पता चलता है कि वह चुनौती के लिये तैयार होगी ।’’
भारतीय महिला टीम 15 वर्षों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में खेलेगी टेस्ट
भारतीय महिला क्रिकेट टीम सितम्बर में ऑस्ट्रेलिया दौरे में पिछले 15 वर्षों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच खेलेगी।

क्रिकइंफो के अनुसार यह एकमात्र टेस्ट द्विपक्षीय सीरीज का हिस्सा होगा। हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया या बीसीसीआई ने इस दौरे के कार्यक्रम की अभी तक कोई घोषणा नहीं की है। सितम्बर में होने वाला टेस्ट मैच 2006 में एडिलेड में खेले गए टेस्ट के बाद से दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल नौ टेस्ट खेले गए हैं।
दोनों टीमें पहली बार 1977 में पर्थ में एक दूसरे से भिड़ी थीं। इसके बाद 1984 में भारत में चार टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया में 1990-91 में तीन टेस्ट और 2006 में एडिलेड टेस्ट खेला गया था।

भारतीय टीम 2014 के बाद से पहली बार एक ही साल में दो टेस्ट खेलेगी। भारत को इस वर्ष इंग्लैंड दौरे में ब्रिस्टल में 16 जून से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलना है जो नवम्बर 2014 में मैसूरु में दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद से उसका पहला टेस्ट होगा।
कार्यक्रम :
19 सितंबर : पहला वनडे , नार्थ सिडनी ओवल (दिन रात)

22 सितंबर : दूसरा वनडे, जंक्शन ओवल

24 सितंबर : तीसरा वनडे , जंक्शन ओवल

30 सितंबर से तीन अक्टूबर : दिन रात का टेस्ट, पर्थ

सात अक्टूबर : पहला टी20 : नार्थ सिडनी ओवल

नौ अक्टूबर : दूसरा टी20 , नार्थ सिडनी ओवल

11 अक्टूबर : तीसरा टी20, नार्थ सिडनी ओवल ।



और भी पढ़ें :