क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 'हैट्रिक' लेने वाले भारतीय सितारे, चाहर बने 7वें खिलाड़ी

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| पुनः संशोधित सोमवार, 11 नवंबर 2019 (00:39 IST)
नागपुर। बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी20 क्रिकेट में भारत के तेज गेंदबाज युजवेंद्र चहर ने हैट्रिक समेत 6 विकेट लेकर पूरी क्रिकेट बिरादरी को चौंका दिया। क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में केवल 4 ओवर में केवल 7 रन देकर 6 विकेट हासिल करना किसी चमत्कार से कम नहीं है। चाहर भारत के 7वें क्रिकेटर बन गए हैं।
बांग्लादेश के कप्तान ने चौंकाया : बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला लेकर सबको चौंका दिया क्योंकि इस मैच से पहले 11 मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ही जीती है। भारत ने 5 विकेट पर 174 रन बनाए, जिसमें श्रेयस अय्यर के 62 और केएल राहुल के 52 रन शामिल थे। बांग्लादेश की टीम 19.2 ओवर में 144 रन पर ढेर हो गई। मो. नईम 81 रन के साथ टॉप स्कोर रहे।
इस तरह चाहर ने ली हैट्रिक : दीपक चाहर ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर शफिउल इस्‍लाम को आउट करके मैच का चौथा विकेट अपने नाम किया और
20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर उन्‍होंने मुस्‍तफिजर रहमान और अमीनुल इस्‍लाम को पैवेलियन भेजकर अपनी 'हैट्रिक' पूरी की। टी20 क्रिकेट में वे भारत के पहले गेंदबाज बन गए, जिन्होंने हैट्रिक लेने का गौरव हासिल किया।

भारत के हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज : टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहली हैट्रिक हरभजन सिंह के नाम दर्ज हुई। इसके बाद इरफान पठान और फिर जसप्रीत बुमराह (2019, वेस्टइंडीज के खिलाफ) भी हैट्रिक लेने में सफल रहे। एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में हैट्रिक लेने की शुरुआत करने वालों में पहला नाम चेतन शर्मा का चस्पा हुआ।

शर्मा के बाद पूर्व कप्तान कपिल देव, कुलदीप यादव (2017, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) और मोहम्मद शमी (2019 विश्व कप, जिम्बाब्वे के खिलाफ) ने हैट्रिक ली और 10 नवम्बर 2019 को नागपुर में दीपक चाहर टी20 में हैट्रिक लेने सफल रहे। इस तरह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत के तीन गेंदबाजों ने 2019 में हैट्रिक लेने में कामयाबी हासिल की है।
दीपक चाहर का विश्व रिकॉर्ड : दीपक चाहर टी20 क्रिकेट में 7 रन देकर 6 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का तमगा श्रीलंका के अजंता मेंडिस के सीने पर चस्पा था, जिन्होंने 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 8 रन देकर 6 विकेट लिए थे। वैसे चाहर इंग्लैंड के खिलाफ 2017 में भी 25 रन की कीमत पर 6 विकेट ले चुके हैं।
नागपुर में दीपक चाहर का जलवा : विदर्भ क्रिकेट मैदान पर दीपक चाहर की गेंदबाजी का जादू सिर चढ़कर बोला। उन्होंने अपने पहले ही ओवर (बांग्लादेश की पारी का तीसरा ओवर) में लगातार 2 गेंद पर लिटोन दास और सौम्‍य सरकार को पैवेलियन भेजा, वह भी केवल 1 रन की कीमत पर। 13वें ओवर में जब वे फिर आक्रमण आए तो उन्होंने इस ओवर में मोहम्‍मद मिथुन को आउट करके मैच का तीसरा विकेट लिया।

चाहर बने 'मैन ऑफ द सीरीज' और 'मैन ऑफ द मैच' : दीपक चाहर बांग्लादेश के विरुद्ध 3 मैचों में 8 विकेट लेने के कारण 'मैन ऑफ द सीरीज' और 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार लेने में सफल रहे। उन्होंने सीरीज में कुल 10.2 ओवर डाले और सिर्फ 56 रन दिए। उनके विकेट का औसत रहा 7 रन जबकि इकनॉमी 5.41 की रही।



और भी पढ़ें :