IND vs NZ : श्रेयस-साहा के दम पर भारत ने पहले टेस्ट में कसा शिकंजा, जीत से 9 विकेट दूर

पुनः संशोधित रविवार, 28 नवंबर 2021 (17:41 IST)
कानपुर। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट महज 51 रन पर गंवाने के बावजूद भारत ने बल्लेबाजी की गहराई को दर्शाते हुए रविवार को चौथे दिन 7 विकेट पर 234 रन बनाकर पारी समाप्ति की घोषणा की और मेहमान टीम को जीत के लिए 284 रनो का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में कीवी टीम ने एक विकेट गंवाकर 4 रन बना लिए थे।

ग्रीनपार्क मैदान पर भारत ने अपनी पहली पारी में 345 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रन पर सिमट गई थी। पहली पारी में 49 रन की महत्वपूर्ण लीड लेने के बाद भारत ने आज दूसरी पारी 7 विकेट पर 234 रन पर घो‍षित कर दी। मेहमान टीम की दूसरी पारी के आज महज चार ओवर के खेल मे रविचंद्रन अश्विन ने सलामी बल्लेबाज विल यंग को महज 2 रनों के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट कर भारतीय टीम को जीत की ओर एक कदम चलवा दिया। दिन का खेल खत्म होने के समय टाम लाथम (2) और नाइट वाच मैन की भूमिका में विलियम सोमरविल बगैर खाता खोले क्रीज पर डटे हुए थे।
इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरी पारी में अपने कल के स्कोर 1 विकेट पर 14 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक अपने एक के बाद एक चार विकेट गंवा दिए। लंच पर भारत का स्कोर पांच विकेट पर महज 84 रन था। लंच के समय पहली पारी के शतकवीर 18 और रविचंद्रन अश्विन 20 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुये थे। भोजनावकाश के बाद भी श्रेयस और अश्विन की जोड़ी ने संभल कर खेलते हुए अर्द्धशतकीय साझेदारी की मगर इस बीच अश्विन 32 रन के निजी स्कोर पर काइल जैमिसन का शिकार बने। बाद में श्रेयस और नये बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (61 नाबाद) ने खेलना शुरू किया और श्रेयस ने 8 चौकों और एक छक्के की सहायता से 65 रनो की अर्द्धशतकीय पारी खेली।
पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्द्धशतक लगाने का कारनामा करने वाले श्रेयस पहले भारतीय टेस्ट बल्लेबाज बने। वे टिम साउदी की गेंद पर विकेटकीपर ब्लेंडल के हाथो लपके गए। श्रेयस ने 125 गेंदों पर 65 रन में 8 चौके और एक छक्का लगाया। श्रेयस के आउट होने के समय भारत का स्कोर सात विकेट पर 167 रन था और भारतीय पारी के जल्द खत्म होने की संभावना जताई जाने लगी थी मगर चोटिल साहा ने ठोस बल्लेबाजी का मुजाहिरा करते हुए अपने जोड़ीदार अक्षर पटेल (28 नाबाद) के साथ कीवी गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाजी की गहराई का अहसास कराया।
मैदान पर कम होती रोशनी के बीच भारतीय कप्तान अंजिक्य रहाणे ने पारी के 81वें ओवर के बाद पारी समाप्ति का घोषणा कर दी। साहा 126 गेंदों पर 4 चौकों और एक छक्के के सहारे 61 रन बनाकर नाबाद लौटे। यह उनका छठा अर्द्धशतक था। पटेल ने 67 गेंदों पर नाबाद 28 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। सोमवार मैच का अंतिम दिन है जिसमें भारतीय टीम सुबह के सत्र में ही कुछ विकेट झटकने के साथ मेहमानों को दवाब मे लाने की कोशिश करेंगे।
न्यूजीलैंड को आज पहली सफलता चेतेश्वर पुजारा (22) के विकेट के तौर पर मिली जो काइल जेमिसन की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। पारी के 15वें ओवर में एजाज पटेल ने नए बल्लेबाज कप्तान अंजिक्य रहाणे को मात्र चार रन के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट कर भारतीय उम्मीदों को करारा झटका दिया।
मैच से पहले आउट ऑफ फार्म चल रहे पुजारा और रहाणे से खेलप्रेमियों को काफी आशाएं थीं मगर अब इसके लिए उन्हें अगले मैच का इंतजार करना पड़ेगा। भारत की दूसरी पारी अभी संभली नहीं थी कि टिम साउदी ने मयंक अग्रवाल (17) को टाम लाथम के हाथो कैच आउट करा कर चौथा झटका दिया जबकि नए बल्लेबाज रविन्द्र जडेजा को पगबाधा आउट किया। पहली पारी में अर्द्धशतकीय पारी खेलने वाले जडेजा दूसरी पारी अपना खाता भी नहीं खोल सके थे और मात्र दो गेंद खेलने के बाद पवेलियन लौट गए।



और भी पढ़ें :