बांग्लादेश के खिलाफ 10 जीत दर्ज करने वाला भारत बना दुनिया का पहला देश

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: सोमवार, 11 नवंबर 2019 (12:55 IST)
नागपुर। भारत दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है, जिसने बांग्लादेश की क्रिकेट टीम को लगातार 10 बार हराया है। भारत और बांग्लादेश के बीच टी-20 क्रिकेट में 11वां मुकाबला था, जिसे टीम इंडिया ने न केवल 30 रन से जीता, बल्कि तीन मैचों की सीरीज भी 2-1 से जीत ली।
विदर्भ क्रिकेट मैदान पर मैच शुरू होने से पहले यही चर्चा थी कि क्या भारत क्रिकेट की दुनिया में नया रिकॉर्ड बना पाएगा? इससे पहले भारत और बांग्लादेश के बीच हुए 10 में से 9 मैच भारत ने जीते थे। रविवार को उसने 10वीं जीत दर्ज की। विश्व में कोई भी ऐसी टीम नहीं है जिसने बांग्लादेश को लगातार 10 मैचों में हराया हो।

स्टेडियम में पसर गया सन्नाटा : टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करने की चुनौती स्वीकार की। कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जब दूसरे ही ओवर में 2 रन पर बोल्ड हो गए तो पूरे स्टेडियम में सन्नाटा पसर गया। शिखर धवन के 19 रन पर आउट होने के बाद तो सन्नाटा और गहरा गया।
श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने संभाली पारी : 6 ओवर के भीतर 35 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर (62) और केएल राहुल (52) ने भारतीय पारी संभाली और 59 रनों की साझेदारी करके स्कोर को 94 तक ले गए। अय्यर ने 33 गेंदों पर 3 चौके और 5 छक्के से दर्शकों को रोमांचित कर डाला। भारत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 174 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा।

ऋषभ पंत का खराब फॉर्म जारी : कप्तान रोहित शर्मा के जबरदस्त समर्थन के बाद भी ऋषभ पंत का आत्मविश्वास नहीं लौटा है। में एक बार फिर खराब शॉट के चयन के प्रयास में 6 रन पर बोल्ड हो गए। कीपिंग के मामले में उन्होंने टीम इंडिया को खूब लजाया।

बांग्लादेश की पारी 144 रनों पर सिमटी : जीत के लिए 175 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में जुटी बांग्लादेश की टीम एक समय भारत पर भारी पड़ती नजर आई, जब 13 ओवर के बाद उसका स्कोर 110/3 था और उसे जीत के लिए 42 गेंदों पर 65 रनों की जरूरत थी।
इसके बाद से उसके बल्लेबाज सूखे पत्तों की तरह झड़ गए। शिवम दुबे ने 2 गेंदों पर 2 विकेट लिए और अं‍तिम ओवरों में दीपक चाहर ने लेकर ( कुल 7 रन देकर 6‍ विकेट) बांग्लादेश का बोरिया बिस्तर 19.2 ओवर में 144 रनों पर समेट दिया।
युजवेंद्र चहल के टी20 में 50 विकेट : इस मैच में युजवेंद्र चहल की जमकर कुटाई हुई और उन्होंने 4 ओवर में 43 रन लुटा दिए लेकिन 1 विकेट हासिल करने के साथ ही उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 विकेट पूरे कर लिए। वे ऐसा करने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बने। आर. अश्विन ने 52 और जसप्रीत बुमराह ने 51 टी20 विकेट हासिल किए हैं।

भारत का लचर क्षेत्ररक्षण : इस मैच में भारत का लचर क्षेत्ररक्षण कई बार कप्तान रोहित को परेशान करता रहा। कई रन आउट छूटे तो कई बार ओवर थ्रो में रन बने। किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच में टीम इंडिया का इससे पहले इतना लचर क्षेत्ररक्षण कभी नहीं देखा गया।


और भी पढ़ें :