Under 19 World Cup में कार्तिक त्यागी के शुरुआती झटकों ने ऑस्ट्रेलिया को पस्त किया

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: मंगलवार, 28 जनवरी 2020 (23:42 IST)
पोचेफ्स्ट्रूम। अंडर 19 वर्ल्ड कप (Under 19 World Cup) में मंगलवार को जिस आन, बान और शान के साथ भारत ने सेमीफाइनल लीग में प्रवेश किया है, तो उसका बहुत सारा श्रेय 19 साल के तेज गेंदबाज कार्तिक को दिया जाना चाहिए, जिन्होंने 8 ओवर में महज 24 रन की कीमत पर 4 विकेट झटककर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़कर रख दी। भारत ने यह क्वार्टर फाइनल मैच 74 रन से जीता।
हापुड़ (उत्तर प्रदेश) में 8 नवम्बर को जन्में कार्तिक त्यागी ने जीत के लिए 234 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के मंसूबों पर शुरुआत में ही पानी फेर दिया। सैम फैनिंग और जेक फ्रेजर मैकगर्क की सलामी जोड़ी पहली ही गेंद पर टूट गई, जब जेक रन आउट हो गए। गेंदबाज थे कार्तिक त्यागी।

कार्तिक का कहर : पहला विकेट शून्य पर खोने के बाद ऑस्ट्रेलियाई खेमे में कार्तिक के कहर ने हड़कंप मचा दिया। कार्तिक ने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर कप्तान मैकेंजी हार्वे को पगबाधा आउट कर दिया। तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर केवल 4 रन था। ओवर की पांचवी गेंद पर कार्तिक ने लाचलन हरने को जिस प्रकार बोल्ड मारा, वह देखते ही बनता था।
पहले ओवर की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया 4 रन के कुल स्कोर पर 3 कीमती विकेट गंवा चुका था। मैच के तीसरे ओवर में कार्तिक की तीसरी गेंद पर ओलिवर डेविस यशस्वी यादव को कैच थमा बैठे। 2.3 ओवर में ही 17 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया बैकफुट पर आ गया था। कार्तिक ने मैच का चौथा विकेट पैट्रिक रोवे (21) का झटका।

आकाश सिंह का जलवा : कार्तिक त्यागी के बाद भारतीय टीम के दूसरे गेंदबाज आकाश सिंह का जलवा देखना बाकी था। आकाश ने 8.3 ओवर की गेंदबाजी में 3 विकेट झटके, जिसमें सलामी बल्लेबाज सैम फैनिंग (75 रन) का विकेट भी शामिल था।

भारत के 50 ओवर में 9 विकेट पर 233 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 43.3 ओवर में ही धराशायी हो गई। भारतीय पारी में यशस्वी यादव 62 रन बनाकर टॉप स्कोर रहे।




और भी पढ़ें :