टी-20 विश्वकप 2021 शेड्यूल: जानिए कब और किस देश से होंगे भारत के मैच

Last Updated: गुरुवार, 7 अक्टूबर 2021 (22:05 IST)
दुबई:टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में चिर-प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 24 अक्टूबर को दुबई में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। यह जानकारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दी।आईसीसी द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, भारत का अगला मुकाबला 31 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड से होगा, उसके बाद टीम को तीन नवंबर को अबू धाबी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है।
गौरतलब है कि आखिरी बार भारत और पाकिस्तान विश्वकप 2019 में भिड़े थे जिसमें भारत ने पाकिस्तान को वर्षाबाधित मैच में हरा दिया था। इसके साथ ही वनडे हो या फिर पाकिस्तान के खिलाफ भारत का 100 प्रतिशत रिकॉर्ड रहा है। 
 
दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच क्रिकेट कई बार कड़वे आपसी रिश्तों की भेंट चढ़ा है। दोनों मुल्क कई समय से द्विपक्षीय या त्रिकोणीय श्रंखला का हिस्सा नहीं है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट या एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का आमना सामना हो ही जाता है। 
 
साल 2020 एक ऐसा साल रहा जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच एक भी नहीं हो सका, न ही वनडे मैच न ही टी-20 मैच । कोरोना के आने से पहले भारत का पाकिस्तान से भिड़ने की संभावना थी क्योंकि  2020 टी-20 विश्वकप ऑस्ट्रेलिया में होना था जो साल 2021 के लिए स्थगित हो गया।अब यह मे खेला जाएगा। 
 
संयुक्त अरब अमीरात एक तरह से पाकिस्तान का घरेलू मैदान है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय टीमें पाकिस्तान में नहीं खेलना चाहती तो यूएई में पाकिस्तान उनसे क्रिकेट खेलता है। वहीं आईसीसी ने भारत को इस टी-20 विश्वकप का मेजबान माना है भले ही मैच यूएई में खेले जा रहे हों। अब देखना होगा कि कौन सा मेजबान किस पर भारी पड़ता है।
 
 
भारत को सुपर 12 मैच के बचे हुए दो मैचों को ग्रुप बी के विजेता (दुबई में पांच नवंबर) और ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (दुबई में आठ नवंबर) के खिलाफ खेलना है।
 
टूर्नामेंट का पहला दौर 17 अक्टूबर को ओमान में शुरू होगा, जिसमें शुरुआती मैच में ओमान का सामना पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) जबकि बांग्लादेश का मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा।
> ग्रुप ए में 2014 में चैम्पियन बने श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया शामिल हैं, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान हैं। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।
 
सुपर 12 चरण को भी दो समूहों में बांटा गया है। यह टूर्नामेंट का दूसरा दौर होगा जो 23 अक्टूबर से शुरू होगा। इसका आगाज अबू धाबी में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच से होगा। इसी दिन दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की टीम मैदान में उतरेगी।
 
पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा, जबकि दूसरा 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा।
फाइनल 14 नवंबर को दुबई में होगा और 15 नवंबर को रिजर्व (आरक्षित) दिवस रखा गया है।
 
भारत में कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के खतरे के कारण टूर्नामेंट भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की मेजबानी में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में हो रहा है।
 
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए उत्सुक हैं । उन्होंने कहा कि उनकी टीम संयुक्त अरब अमीरात में लगातार खेलती रही है और वहां की की परिस्थितियों में उन्हें घरेलू महौल जैसा लगेगा।
 
उन्होंने कहा, ‘‘ पाकिस्तान के लिए, आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2021 एक घरेलू आयोजन की तरह है क्योंकि यूएई एक दशक से अधिक समय से हमारा आयोजन स्थल रहा है। हमने संयुक्त अरब अमीरात में अपनी प्रतिभा और टीम को मजबूत बनाया है। हम इन परिस्थितियों में शीर्ष टीमों को हराकर आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं।’’
 
वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड अपने 2016 के खिताब का बचाव करने के लिए उत्सुक हैं। इस फाइनल में उनकी टीम ने ईडन गार्डन्स में कार्लोस ब्रेथवेट के द्वारा अंतिम ओवर में लगातार चार छक्कों की मदद से मैच का पासा पलटते हुए इंग्लैंड को हराया था।
 
उन्होंने कहा, ‘‘ सुपर 12 में हमारा ग्रुप दिलचस्प हैं, जहां ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमें भी है। वेस्टइंडीज के क्रिकेटरों ने हमेशा क्रिकेट को रोमांचक तरीके से खेला है। मुझे यकीन है कि कैरिबियन और पूरी दुनिया में हमारे प्रशंसक हमें खेलते हुए देखने की बहुत उम्मीद कर रहे हैं।’’
 
इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को उम्मीद है कि टी20 विश्व कप एक करीबी मुकाबला होगा।
 
मोर्गन ने कहा, ‘‘ आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप शानदार होने वाला है. दुनिया भर में टी20 क्रिकेट के स्तर में तेजी से सुधार हो रहा है और हर देश के पास विश्व चैंपियन बनने का मौका है। यह अब तक के सबसे करीबी और सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी विश्व टूर्नामेंटों में से एक होना चाहिए।’’
>



और भी पढ़ें :