वनडे व टी-20 के बाद अब 5 दिन का टेस्ट भी खेलेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम!

Last Updated: सोमवार, 8 मार्च 2021 (23:09 IST)
आईसीसी ने के दिन आज ही ऐलान कर दिया था कि 2026 में होने वाले विश्व टी 20 और 2029 में होने वाले वनडे विश्वकप में दो अतिरिक्त टीमें बढ़ाई जाएंगी।

अब अगली घोषणा की तरफ से आयी है। बीसीसीआई ने आज घोषणा की है कि भारतीय टीम इंग्लैंड की महिला टीम के साथ साल के अंत में एक मैच खेलेगी। गौरतलब है कि भारतीय टीम ने एक मात्र टेस्ट साल 2014 में खेला था।

इससे यह पता चलता है कि भारतीय महिला टीम यह साबित करना चाहती है कि फिटनेस के स्तर पर वह कहीं भी भारतीय पुरुष टीम से कम नहीं है। इस कारण अब नीली जर्सी में ही नहीं सफेद जर्सी में भी प्रमुख महिला खिलाड़ी मैदान पर देखी जा सकेंगी वह भी 5 दिन लगातार।
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव ने सोमवार को घोषणा की कि भारतीय महिला टीम इस साल के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलेगी।

मिताली राज और उनकी टीम ने अंतिम टेस्ट मैच दिसंबर 2014 में मैसुरू में दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम के खिलाफ खेला था और छह साल के लंबे अंतराल बाद टीम पारंपरिक प्रारूप का मैच खेलेगी।

भारतीय महिला टीम कोविड-19 के कारण लगभग एक साल के ब्रेक के बाद इस समय लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की वनडे श्रृंखला खेल रही है। इसके बाद दोनों टीमें टी20 श्रृंखला खेलेंगी।
शाह ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर ट्विटर पर इसकी घोषणा की।
शाह ने ट्वीट किया, ‘‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि टीम इंडिया (महिला टीम) इस साल के अंत में इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड की महिला टीम के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलेगी। ‘वुमैन इन ब्लू’ फिर से सफेद जर्सी पहनेगी। ’’

हालांकि शाह ने टेस्ट मैच के स्थल की घोषणा नहीं की लेकिन इसके ब्रिटेन के महिला टीम के दौरे के दौरान होने की उम्मीद है जो करीबन जून या जुलाई में होगा।महिला टीम के कोच पूर्व भारतीय आल राउंडर डब्ल्यूवी रमन हैं।



और भी पढ़ें :