मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. India not to tour Pakistan for Asia Cup next year
Written By
Last Updated : मंगलवार, 18 अक्टूबर 2022 (16:16 IST)

Asia Cup 2023 के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी भारतीय टीम, तस्वीर हुई साफ

Asia Cup 2023 के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी भारतीय टीम, तस्वीर हुई साफ - India not to tour Pakistan for Asia Cup next year
मुंबई: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि भारतीय टीम अगले साल एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी और टूर्नामेंट को तटस्थ स्थल पर कराये जाने की मांग करेगी।

एशिया कप के 2023 सत्र को 50 ओवर के प्रारूप में खेला जायेगा। भारत में आयोजित होने वाले विश्व कप से पहले खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी गयी है।

सीआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के बाद  शाह ने कहा, ‘‘ हमने फैसला किया है कि हम पाकिस्तान नहीं जाएंगे। हम तटस्थ स्थान पर खेलेंगे।’’शाह ने यहां आयोजित बीसीसीआई की आम सभा के बाद कहा, "एशिया कप 2023 का आयोजन किसी तीसरे स्थान पर होगा। मैं यह बात एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) अध्यक्ष के तौर पर कह रहा हूं। हम (भारत) वहां (पाकिस्तान) नहीं जा सकते, वह भी यहां नहीं आ सकते। पहले भी एशिया कप का आयोजन तटस्थ जगह पर हुआ है।"

शाह को इस एजीएम में दूसरे कार्यकाल के लिए सचिव के रूप में फिर से चुना गया। वह एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के भी अध्यक्ष हैं।एसीसी ने फिलहाल इस मुद्दे पर चर्चा नहीं की है।

इससे पहले भी एशिया कप का आयोजन तटस्थ स्थल पर हो चुका है। मेजबान श्रीलंका ने आर्थिक संकट के बीच एशिया कप 2022 की मेजबानी करने में असमर्थता जताई थी जिसके बाद इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया गया था।

भारत और पाकिस्तान की टीमें दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण केवल एशिया कप और वैश्विक आयोजनों में एक-दूसरे से खेलती हैं।दोनों टीमों ने पिछले महीने एशिया कप में दो बार एक-दूसरे का सामना किया था। अब दोनों टीमें 23 अक्टूबर को मेलबर्न में भिड़ेंगी।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार एशिया कप 2023 के अलावा चैंपियन्स ट्रॉफी 2025 की मेज़बानी भी पाकिस्तान के पास है, जबकि भारत को विश्व कप 2023 की मेज़बानी करनी है। शाह के बयान से इन प्रतियोगिताओं के आयोजनों पर असर पड़ सकता है।

भारत ने 2006 से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। दोनों देशों की सरकारों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण 2012 से भारत-पाकिस्तान ने द्विपक्षीय क्रिकेट भी नहीं खेला है। भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मैच अगस्त-सितंबर में 2022 एशिया कप में खेला गया था। दोनों टीमें 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में भी आमने-सामने होंगी।

साल 2012 में पाकिस्तान ने किया था भारत का दौरा

दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच क्रिकेट कई बार कड़वे आपसी रिश्तों की भेंट चढ़ा है। दोनों मुल्क कई समय से द्विपक्षीय या त्रिकोणीय श्रंखला का हिस्सा नहीं है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट या एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का आमना सामना हो ही जाता है।

9 साल पहले भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज खेली गई थी। जिसमें टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी और वनडे सीरीज पाकिस्तान ने 2-1 से जीती थी। इसके बाद से दोनों ही मुल्क सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में आमने सामने होते हैं।

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज 2007 के बाद से नहीं खेली है। और अब भारत और पाकिस्तान का टेस्ट मैच उस स्थिती में ही संभव है अगर दोनों टीमें आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना पाएं
ये भी पढ़ें
कतर में प्रेमी युगल ना कर सकेंगे खुले में रोमांस ना होटल रूम बुक, शराब पर भी पाबंदी