10 साल बाद टेस्ट टीम में शामिल हुआ यह पाक बल्लेबाज, जड़ चुका है 8 महीने में 4 शतक

Fawad Alam
Last Updated: सोमवार, 23 अगस्त 2021 (17:39 IST)
कभी कभी क्रिकेट में दूसरी पारी पहली से ज्यादा अच्छी होती है। यह कहा जा सकता है के बाएं हाथ के बल्लेबाज के बारे में जिन्होंने पिछले साल करीब 10 साल बाद पाकिस्तान टीम में वापसी की थी।


फवाद आलम ने अपना पहला शतक साल जुलाई 2009 में अपने पहले ही टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में जड़ा था। कोई फैन सोच भी नहीं सकता कि जिसने अपने करियर के पहले टेस्ट में ही शतक लगा दिया था उसे करीब 10 साल और 8 महीने बाद 88 टेस्ट मैचों से ड्रॉप करने के बाद टीम में वापस मौका दिया जाएगा।

नवंबर 2009 में डुनेडिन में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट खेलने के बाद वह पाक टीम से नदारद हो गए। फिर अचानक 34 साल की उम्र में उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई सीरीज में मौका मिला। 2020 दिसंबर के अंत में खेले गए इस मैच को आलम ने खूब भुनाया और 269 गेंदों पर 102 रन में 14 चौके लगाए।
इसके बाद जनवरी में फवाद आलम ने कराची में खेले गए टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 245 गेंदों पर 109 रन की शानदार पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए और टीम को जीतने में मदद की। इसके बाद एक और अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में उन्होंने टेस्ट शतक लगाया।


वहीं के खिलाफ दूसरे टेस्ट में फवाद तब 124 रन बनाकर खेल रहे थे जब रविवार को चाय के विश्राम के बाद पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 302 रन पर समाप्त घोषित की।फवाद के पांचो शतक अलग अलग देशों के खिलाफ आए हैं जिस पर आईसीसी ने एक ट्वीट किया।

कुल 22 टेस्ट पारियों में वह 5 शतक लगा चुके हैं और वह इस लिस्ट में संयुक्त रूप से इंग्लैंड के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज एंड्र्यू स्ट्रॉस और औस्ट्रेलिया के एडम वोग्स के साथ टॉप पर खड़े हैं।

वेस्टइंडीज ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट (चार) और कीरेन पावेल (पांच) के अलावा रोस्टन चेज (10) का विकेट गंवाया। उसका स्कोर अभी तीन विकेट पर 39 रन है और वह पाकिस्तान से 263 रन पीछे है।
स्टंप उखड़ने के समय नक्रुमाह बोनेर 18 रन पर खेल रहे थे जबकि नाइटवाचमैन अलजारी जोसेफ को अभी खाता खोलना है। पाकिस्तान की तरफ से शाहीन शाह अफरीदी ने दो जबकि फहीम अशरफ ने एक विकेट लिया है।

फवाद तब 76 रन पर खेल रहे थे जब उन्हें शुक्रवार को अपने बायें पांव में दर्द के कारण क्रीज छोड़नी पड़ी थी। बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल नहीं हो पाया जिससे फवाद को चोट से उबरने में मदद मिली।
पाकिस्तान ने रविवार को चार विकेट पर 212 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन जल्द ही उसका स्कोर सात विकेट पर 231 रन हो गया। फवाद ने 186 गेंदों पर 16 चौकों की मदद से अपना पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया। उन्हें निचले क्रम में हसन अली (नौ) और शाहीन (19) का अच्छा साथ मिला।

वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच और जेडन सील ने तीन-तीन जबकि जैसन होल्डर ने दो विकेट लिये।वेस्टइंडीज ने पहला टेस्ट मैच एक विकेट से जीता था जिससे उसने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना रखी है।



और भी पढ़ें :