पूर्व चयनकर्ता ने बताई वजह, क्यों नहीं मिला था महेंद्र सिंह धोनी को फेयरवेल मैच

MS Dhoni
पुनः संशोधित बुधवार, 30 जून 2021 (09:50 IST)
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। वो पल फैंस के लिए बहुत भारी था, जब दिग्गज ने संन्यास का ऐलान किया था। धोनी ने सादगी भरे अंदाज से एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए विदाई ले ली, लेकिन पीछे छोड़ गए कुछ सवाल।

तमाम दिग्गजों ने व फैंस ने सवाल उठाए कि इतने बड़े खिलाड़ी को आखिर फेयरवेल मैच क्यों नहीं मिला? सवाल उठना जायज़ भी था, क्योंकि माही ने भारतीय क्रिकेट में जो योगदान दिया, वह अतुल्य है। जब भी दुनिया में बेहतरीन कप्तानों का जिक्र आता है, तो उसमें एमएस धोनी का नाम बहुत अदब से लिया जाता है।


मगर सोचने वाली बात है कि इतना बड़ा कप्तान, क्रिकेट से संन्यास बिना फेयरवेल मैच के विदाई लेता है। अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर व चयनकर्ता रह चुके सरनदीप सिंह ने इसके पीछे कोरोना वायरस के चलते स्थगित हुए को जिम्मेदार ठहराया है।

'न्यूज नेशन' के मुताबिक, सरनदीप ने कहा कि, '’पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 विश्व कप टलने की वजह से धोनी को फेयरवेल नहीं मिल पाया। जैसे ही यह टूर्नामेंट कोरोना वायरस की वजह से टला, वैसे ही धोनी ने संन्यास ले लिया। अगर पिछले साल वर्ल्ड कप खेला जाता तो धोनी उसमें निश्चित तौर पर खेलते और उनका फेयरवेल मैच भी हो जाता।'’


हालांकि इससे पहले भी इसपर चर्चा हो चुकी है कि यदि पिछले साल टी20 विश्व कप आयोजित होता, तो एमएस धोनी नीली जर्सी में नजर आ सकते थे। मगर बदकिस्मती से ऐसा नहीं हो सका। बताते चलें, भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी मुकाबला विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल में खेला था, जिसमें माही 50 रन पर मार्टिन गप्टिल के डायरेक्ट हिट का शिकार हुए थे।

माही भले ही अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हो, मगर क्रिकेट की गलियों में रोज किसी ना किसी बहाने उन्हें याद किया जाता है। अब दिग्गज खिलाड़ी आईपएल 2021 के यूएई लेग में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करता नजर आएगा, जिसकी शुरुआत 19 सितंबर से शुरु होगी।



और भी पढ़ें :