विश्व के नंबर 1 टी-20 बल्लेबाज को अब टेस्ट टीम में शामिल किया इंग्लैंड ने

Last Updated: बुधवार, 18 अगस्त 2021 (22:59 IST)
लंदन:भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए बुधवार को ने की टीम में वापसी की जबकि तेज गेंदबाज साकिब महमूद को भी टीम से जोड़ा गया है। सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ले को हालांकि टीम से बाहर कर दिया गया है।गौरतलब है कि कई समय से डेविड मलान टी-20 में नंबर 1 खिलाड़ी है। भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज में लचर प्रदर्शन के बाद भी उनकी रैंकिंग में कोई फर्क नहीं पड़ा।

आईपीएल में किंग्स 11 पंजाब ने उन्हें सिर्फ 1.5 करोड़ में खरीद लिया था। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की ओर से यह चौंकाने वाला फैसला है क्योंकि कभी वह तेजी से रन बनाने वाले बल्लेबाजों को टेस्ट में जगह नहीं देते।

जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, मॉर्गन को वनडे क्रिकेट के लिए ही इंइंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने रख रखा है। ऐसे में डेविड मलान का टेस्ट टीम में शामिल होना या तो इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की मजबूरी है या फिर क्रांतिकारी सोच।

इंग्लैंड ने चोटिल तेज गेंदबाज को 15 सदस्यीय टीम में बरकरार रखा है। टीम को उम्मीद है कि लीड्स में 25 अगस्त से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट के लिए वह फिट हो जाएंगे। जैक क्राउली को टीम में जगह नहीं दी गई है।

लार्ड्स में दूसरा टेस्ट 151 रन से जीतने के बाद भारत पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है।
मलान तीन साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं। वह पिछला टेस्ट अगस्त 2018 में भारत के खिलाफ एजबस्टन में खेले थे जिसमें इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी।

इंग्लैंड के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने कहा, ‘‘डेविड मलान टेस्ट प्रारूप में वापसी के हकदार हैं। सभी प्रारूपों में उसे काफी अनुभव है और मुझे यकीन है कि अगर मौका मिलता है तो वह अपने घरेलू मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करेगा।’’

वुड के संदर्भ में मुख्य कोच ने कहा, ‘‘पहले टेस्ट में दायें कंधे में चोट लगने के बाद हमें उम्मीद है कि मार्क वुड फिट हो जाएगा। हमारी मेडिकल टीम उसके साथ काम कर रही है। जब हम लीड्स जाएंगे तो देखेंगे कि उसकी स्थिति कैसी है।’’
साकिब महमूद को टेस्ट पदार्पण का इंतजार है। चौबीस साल के इस तेज गेंदबाज को इंग्लैंड के श्रीलंका और भारत दौरे के दौरान रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल किया गया था।

स्पिनर जैक लीच की टॉनटन लौटेंगे लेकिन वह मोईन अली के बैकअप के रूप में स्टैंडबाई खिलाड़ियों में शामिल रहेंगे।इंग्लैंड की टेस्ट टीम रविवार को लीड्स पहुंचेगी।
टीम इस प्रकार है:

जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जोनाथन बेयरस्टो, रोनी बर्न्स, जोस बटलर, सैम कुरेन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, साकिब महमूद, डेविड मलान, क्रेग ओवरटन, ओली रोबिनसन और मार्क वुड।



और भी पढ़ें :