इस बार विवादरहित एशेज होने के आसार, शायद ही खिलाड़ियों के बीच हो स्लेजिंग

Last Updated: गुरुवार, 2 दिसंबर 2021 (17:29 IST)
ब्रिसबेन: के तेज गेंदबाज ने कहा कि से पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमों से जुड़े नस्लवाद और अश्लील संदेश भेजने संबंधी विवाद व्यक्तिगत मामले हैं और उन्हें श्रृंखला के दौरान मैदानी छींटाकशी का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

इंग्लैंड की टीम जब ऑस्ट्रेलिया पहुंची तो उनके देश में नस्लीय भेदभाव का मामला गरमाया हुआ था। अजीम रफीक ने आरोप लगाये थे कि यार्कशर की तरफ से खेलते हुए वह नस्लीय भेदभाव के शिकार बने थे। यार्कशर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की काउंटी है।

ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर टिम पेन ने अश्लील संदेश भेजने का मामला प्रकाश में आने के बाद कप्तान पद छोड़ दिया था और इसके बाद वह अवकाश पर चले गये।

इंग्लैंड के आलराउंडर वोक्स का कहना है कि आठ दिसंबर से ब्रिसबेन के गाबा में शुरू होने वाली एशेज श्रृंखला के दौरान ये दोनों मसले छींटाकशी का हिस्सा नहीं होने चाहिए।

ऐसा लगता है क्योंकि दोनों ही क्रिकेट टीम आंतरिक मसले से जूझ रही है इस कारण एक दूसरे पर छींटाकशी ना करने का दोनों ही टीमों ने मन बना लिया है।

दोनों ही टीमों का टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा है। इंग्लैंड ने जहां भारत के खिलाफ 1-2 से सीरीज में पीछे गई है वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी साल की शुरुआत में भारत की युवा टीम से 1-2 से मात खायी थी।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि दोनों टीमों में जो कुछ हुआ, इनमें बहुत सारे मसले व्यक्तिगत हैं। क्रिकेट तब सबसे अच्छी तरह से खेला जाता है जब इस तरह की चीजों को उसमें शामिल नहीं किया जाता है और केवल कौशल की चर्चा होती है।’’

वोक्स ने कहा, ‘‘मैदान पर जो कुछ भी होता है वह वहीं तक सीमित रहना चाहिए और एशेज इस प्रतिद्वंद्विता को बढ़ाती है। ’’

ऑस्ट्रेलिया के लिये बतौर विकेटकीपर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे कैरी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए एलेक्स कारी को पूर्व कप्तान टिम पेन की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया है।

कारी को इंग्लैंड के खिलाफ गाबा पर आठ दिसंबर से शुरू हो रही एशेज श्रृंखला के पहले दो टेस्ट के लिये आस्ट्रेलिया टीम में जगह दी गई है। कैरी को इंग्लैंड मूल के जोश इंगलिस पर तरजीह दी गई।

एक महिला सहकर्मी को चार साल पहले अश्लील मैसेज भेजने का मामला हाल ही में प्रकाश में आने के बाद पेन नेक प्तानी छोड़ दी थी। उनकी जगह पैट कमिंस को कप्तान और स्टीव स्मिथ को उपकप्तान बनाया गया है।

कारी ने ऑस्ट्रेलिया के लिये वनडे और टी20 प्रारूप में 83 मैच खेले हैं। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ इस साल श्रृंखला के दौरान वनडे कप्तान भी रहे।

ऑस्ट्रेलिया टीम :

पैट कमिंस (कप्तान), एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, माइकल नासिर, झाय रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वीपसेन, डेविड वॉर्नर।(एपी)



और भी पढ़ें :