कैमरून ग्रीन और टिम डेविड की धुआंधार पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ बनाए 186 रन

Last Updated: रविवार, 25 सितम्बर 2022 (21:15 IST)
हमें फॉलो करें
हैदराबाद। और सलामी बल्लेबाज कैमरन ग्रीन के तूफानी अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 7 विकेट पर 186 रन बनाए। डेविड ने 27 गेंद में चार छक्कों और 2 चौकों से 54 रन की पारी खेली जबकि ग्रीन ने 21 गेंद में 7 चौकों और 3 छक्कों से 52 रन बनाए।

डेविड ने डेनियल सैम्स (20 गेंद में नाबाद 28, दो छक्के, एक चौका) के साथ सातवें विकेट के लिए 68 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती चार और अंतिम पांच ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। टीम ने पहले चार ओवर में 56 तो अंतिम पांच ओवर में 63 रन जोड़े।

भारत की ओर से स्पिनरों ने प्रभावित किया। अक्षर पटेल (33 रन पर तीन विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्हें युजवेंद्र चहल (22 रन पर एक विकेट) का अच्छा साथ मिला। जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में बिना विकेट के 50 रन) और भुवनेश्वर कुमार (तीन ओवर में 39 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद ग्रीन ने ऑस्ट्रेलिया को तूफानी शुरुआत दिलाई। उन्होंने कप्तान आरोन फिंच (7) के साथ पहले विकेट के लिए सिर्फ 3.3 ओवर में 44 रन जोड़े।

ग्रीन ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में लगतार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ अपने तेवर दिखाए और फिर अगले ओवर में अक्षर पटेल पर भी दो चौके मारे। ग्रीन ने भुवनेश्वर के अगले ओवर में दो छक्कों और एक चौके से 17 रन बटोरे।

अक्षर पटेल ने फिंच को चौथे ओवर में हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराके भारत को पहली सफलता दिलाई लेकिन ग्रीन ने अगली तीन गेंद पर तीन चौके मारे और चौथे ओवर में ही टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया। ग्रीन ने भुवनेश्वर की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि इसी ओवर में गेंद को हवा में लहराकर लोकेश राहुल को कैच दे बैठे। उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और तीन छक्के मारे।

ऑस्ट्रेलिया ने पावर प्ले में दो विकेट पर 66 रन बनाए। अक्षर ने पंड्या की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर स्टीव स्मिथ को जीवनदान दिया। ग्लेन मैक्सवेल (6) हालांकि अक्षर के सटीक निशाने का शिकार होकर पैवेलियन लौटे जबकि युजवेंद्र चहल ने स्मिथ (9) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप कराके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 84 रन किया।

जोश इंग्लिस (24) और टिम डेविड ने इसके बाद 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। डेविड ने हर्षल पटेल का स्वागत लांग ऑफ पर छक्के के साथ किया। अक्षर ने अगले ओवर में इंग्लिस को बैकवर्ड प्वाइंट पर कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया और फिर इसी ओवर में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे मैथ्यू वेड (1) को अपनी ही गेंद पर लपका।

डेविड ने 18वें ओवर में भुवनेश्वर पर लगातार दो छक्कों और एक चौके से 21 रन बनाए। बुमराह के अगले ओवर में भी सैम्स ने एक छक्के और एक चौके से 18 रन जोड़े। हर्षल के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर छक्के के साथ डेविड ने 25 गेंद में ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला अर्धशतक पूरा किया लेकिन एक गेंद बाद रोहित को कैच दे बैठे।(भाषा)



और भी पढ़ें :