तीसरे टेस्ट में मिले सिर्फ 6 ओवर तो चौथे टेस्ट से खुद बाहर हुए बुमराह

Last Updated: शनिवार, 27 फ़रवरी 2021 (15:17 IST)
अहमदाबाद:को निजी कारणों से गुरूवार से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रहे चौथे क्रिकेट टेस्ट के लिये भारतीय टीम से रिलीज किया गया है।
बीसीसीआई ने यह जानकारी देते हुए कहा कि चौथे टेस्ट के लिये बुमराह की जगह किसी को टीम में शामिल नहीं किया गया है ।

बोर्ड के सचिव जय शाह ने एक विज्ञप्ति में कहा ,‘‘ जसप्रीत बुमराह ने अनुरोध किया था कि निजी कारणों से वह चौथा टेस्ट नहीं खेल पायेंगे ।उन्हें टीम से रिलीज कर दिया गया है और वह चयन के लिये उपलब्ध नहीं हैं ।’’बुमराह को सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिये पहले ही आराम दिया गया है।

तीसरे टेस्ट में मिले थे सिर्फ 6 ओवर
तीसरे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में 6 ओवर डालकर 19 रन दिए दूसरी पारी में तो कप्तान कोहली ने उनकी तरफ गेंद ही नहीं उछाली।संभवत यह टेस्ट क्रिकेट में पहला मौका होगा जब जसप्रीत बुमराह अंतिम ग्यारह में होने के बाद भी एक विकेट नहीं निकाल पाए।

इस सीरीज में ही खेले भारत मे टेस्ट
जसप्रीत बुमराह को भारत में अपना पहला टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का मौका मिला। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से तीसरे नंबर पर उतरे डैन लॉरेंस को खाता भी नहीं खोलने दिया और पगबाधा आउट कर दिया। यह भारतीय पिच पर उनका पहला टेस्ट विकेट रहा।

बुमराह ने इस सीरीज में दो टेस्ट मैच खेले जिसकी तीन पारी में 48 ओवर कर 4 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने एक पारी में 84 रन देकर तीन विकेट भी लिए थे। बुमराह ने सीरीज का पहला टेस्ट खेला था, जिसमें भारत को हार मिली थी। दूसरे मैच में उनकी जगह मोहम्मद सिराज को मौका मिला था और यह मैच भारत ने जीता था। सीरीज के तीसरे टेस्ट में सिराज की जगह बुमराह को टीम में शामिल किया गया था।

गंभीर ने भी कही थी वर्क लोड मैनेजमेंट की बात
पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने सीरीज शुर होने से पहले कहा था कि भारतीय टीम प्रबंधन को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का पूरा ख्याल रखना चाहिये और जरूरत पड़ने पर इंग्लैंड के खिलाफ आगामी घरेलू श्रृंखला में उसे आराम देना चाहिए।
जाहिर तौर पर यही सोच कर बुमराह ने खुद को चौथे टेस्ट से अलग कर लिया है। तीसरे टेस्ट में बुमराह ने सिर्फ फील्डिंग ही की थी। बुमराह जैसे तेज गेंदबाज को आराम की सख्त जरुरत है ताकि जरूरी मौकों पर वह टीम इंडिया के लिए उपलब्ध हो पाएं।(भाषा)



और भी पढ़ें :