151-0 से 296 पर ऑलाउट हुई न्यूजीलैंड, भारत को मिली 49 रनों की बढ़त

Last Updated: शनिवार, 27 नवंबर 2021 (16:35 IST)
न्यूजीलैंड ने जब आज का दिन शुरु किया तो वह 129 रनों पर बिना विकेट गंवाए मजबूत स्थिति में थी। लेकिन चायकाल के कुछ देर बाद न्यूजीलैंड की पूरी पारी 296 रनों पर सिमट गई।

अब भारत को पहली पारी के आधार पर 49 रनों की बढ़त प्राप्त है। भारत के लिए यह बढ़त काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि पिच अब बल्लेबाजी के लिए मुश्किल होती जा रही है और चौथी पारी में न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी करनी है।

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में आज बिना किसी नुकसान के 129 रन से आगे खेलना शुरू किया। टॉम लेथम और विल यंग दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआती की, लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने 151 के स्कोर पर विल का विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ दिया।

विल 89 रन बना कर आउट हुए। सुबह के सत्र में कप्तान केन विलियम्सन के रूप में न्यूजीलैंड का एक और विकेट गिरा वह तेज गेंदबाज उमेश यादव का शिकार बने और पगबाधा आउट होकर पवेलियन लौटे।

इसके बाद लेफ्ट आर्म स्पिनर ने दोपहर के सत्र में तीन विकेट चटकाए और भारत को मैच में अच्छी स्थिति में खड़ा कर दिया। अक्षर ने दूसरी नई गेंद के साथ गेंदबाजी करते हुए रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स और टॉम लाथम को आउट किया। उन्होंने 11 ओवर के स्पेल में केवल 14 रन दिए।

इससे पहले न्यूजीलैंड 214 रन पर दो विकेट की अच्छी स्थिति में था, लेकिन 227 के स्कोर तक आते-आते उसके पांच विकेट गिर गए। मेहमान टीम इस सत्र में 32.3 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर केवल 52 रन ही बना सकी। अक्षर और अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी की। जडेजा ने रचिन रवींद्र को क्लीन बोल्ड किया।

चायकाल के बाद भी अक्षर पटेल का कहर जारी रहा और टॉम ब्लंडेल और टिम साउदी का विकेट निकालने के बाद उन्होंने 5 विकेट पूरे कर लिए। काइल जैमिसन जैसे तैसे न्यूजीलैंड के स्कोर को 300 तक ले जाने की कोशिश में थे पर पूरी कीवी टीम 296 रनों पर ऑल आउट हो गई।

अक्षर के साथ अनुभवी स्पिनर अश्विन ने भी शानदार गेंदबाजी की और 42.3 ओवर में 82 रन देकर तीन विकेट चटकाए। अश्विन ने विल यंग, काइल जैमिसन और विलियम सोमरविल को अपना शिकार बनाया। इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया। न्यूजीलैंड की तरफ से लाथम ने सर्वाधिक 95 रन बनाए।



और भी पढ़ें :