बांग्लादेश को मिलने वाला है 'इबादत' का इनाम, न्यूजीलैंड में ऐतिहासिक जीत के करीब

Last Updated: मंगलवार, 4 जनवरी 2022 (17:53 IST)
हमें फॉलो करें
माउंट मोनगानुई (न्यूजीलैंड)
आईसीसी पर बंगलादेश के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में हार का खतरा मंडराने लगा है। न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में मंगलवार को चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट खोकर 147 रन बनाए हैं और उसके पास केवल 17 रन की बढ़त है।

बंगलादेश ने सुबह कल के छह विकेट पर 401 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पहली पारी 458 रन पर समाप्त हुई। बंगलादेश को इस तरह पहली पारी में 130 रन की बढ़त मिली। न्यूजीलैंड की पहली पारी 328 रन पर समाप्त हुई थी। बंगलादेश की 130 रनों की बढ़त साल 2017 की शुरुआत से न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ घर पर बनाई गई सबसे बड़ी बढ़त है। इससे पहले नेपियर में इंग्लैंड ने पहली पारी में 101 रनों की बढ़त हासिल की थी।

बंगलादेश ने अपनी पहली पारी में 176.2 ओवरों का सामना किया। बंगलादेश के क्रिकेट इतिहास में यह केवल दूसरा मौक़ा है जब उन्होंने इतने ओवरों का सामना किया है। 2013 में श्रीलंका के विरुद्ध गॉल में उन्होंने 196 ओवर बल्लेबाज़ी की थी। साथ ही एशिया के बाहर उन्होंने दूसरी बार ऐसा कर दिखाया है। दिलचस्प बात यह है कि दोनों बार यह कारनामा उन्होंने न्यूज़ीलैंड में किया है।


न्यूजीलैंड ने आज चौथे दिन वापसी करते हुए बंगलादेश को सिर्फ 57 रन और जोड़ने दिए और उसके चार विकेट गिरा कर उसे ऑलआउट कर दिया। बंगलादेश के शीर्ष आठ बल्लेबाज़ों ने पहली पारी में 50 से अधिक गेंदों का सामना किया। यह बंगलादेश के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ है। यह चौथा मौका है जब बंगलादेश ने न्यूज़ीलैंड में एक पारी में 400 रनों का आंकड़ा पार किया है। साल 2010 की शुरुआत से उन्होंने यह सिलसिला शुरू किया है। इस दौरान केवल ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड में चार बार 400 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है।
न्यूज़ीलैंड के तेज गेंदबाजों ने 890 गेंदें फेंकी। इस सदी में किसी अन्य टीम के तेज़ गेंदबाज़ों को पारी में पूरे 10 विकेट चटकाने के लिए इतनी गेंदबाज़ी नहीं करनी पड़ी। और तो और साल 2007 की शुरुआत से किसी भी टीम के तेज़ गेंदबाज़ों द्वारा एक पारी में डाली गई यह सर्वाधिक गेंदें भी हैं।

इस तरह 130 रनों से पिछड़ते हुए न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी शुरू की, लेकिन बंगलादेश ने उसे शुरुआती झटके देकर दबाव में डाल दिया। 29 के स्कोर पर कप्तान टॉम लाथम के रूप में पहला और 63 के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे के रूप में न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट गिरा। लाथम दो चौकों की मदद से 30 गेंदाें पर 14 और कॉन्वे एक चौके की बदौलत 40 गेंदों पर 13 रन बना कर आउट हुए।

विल यंग ने हालांकि फिर अनुभवी एवं सीनियर बल्लेबाज रॉस टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की, लेकिन 136 के स्कोर पर वह भी अपना विकेट गंवा बैठे। विल सात चौकों के सहारे 172 गेंदों पर 69 रन बना कर आउट हुए। इसके बाद न्यूजीलैंड ने लगातार दो और विकेट गंवा दिए, जिससे वह पूरी तरह से दबाव में आ गया। 136 के स्कोर पर ही हेनरी निकोल्स और टॉम ब्लंडेल शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौटे। टेलर हालांकि दो चौकों की मदद से 101 गेंदों पर 37 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं और लेफ्ट आर्म स्पिनर रचिन रवींद्र उनके साथ हैं जो एक चौके के सहारे 30 गेंदों पर छह रन पर खेल रहे हैं।

बंगलादेश की ओर से चौथा दिन तेज गेंदबाज एबादोट हुसैन का रहा, जिन्होंने 17 ओवर में 39 रन देकर न्यूजीलैंड के चार महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। उनके अलावा तस्कीन अहमद ने नौ ओवर में 22 रन पर एक विकेट लिया।(वार्ता)



और भी पढ़ें :