नस्लवाद विरोधी आंदोलन के समर्थन में ‘नंगे पैर’ मैदान पर उतरेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

Last Updated: मंगलवार, 17 नवंबर 2020 (08:12 IST)
मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australian cricket team) के उपकप्तान (Pat Cummins) ने कहा कि (anti-racism movement) के समर्थन के मद्देनजर भारत के खिलाफ आगामी सीरीज से पहले 'बेयरफुट सर्कल' यानी नंगे पांव घेरा बनाएगी।
कमिंस ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘केवल खेल ही नहीं बल्कि हम लोग हर जगह नस्लवाद के खिलाफ हैं और ऐसे में हमें लगता है कि इस दिशा में हमें भी कुछ प्रयास करने चाहिए और इस कारणम हमने 'बेयरफुट सर्कल' करने का फैसला किया।’

उन्होंने कहा कि यह फैसला टीम में आपसी चर्चा के बाद लिया गया है। ऐसा करने का विचार वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर और कॉमंटेटर माइकल होल्डिंग की आलोचना के बाद आया है।
गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस वर्ष सितंबर में इंग्लैंड दौरे के दौरान घुटने के बल बैठकर रंगभेद के खिलाफ अपना समर्थन नहीं जताया था। जिसके बाद होल्डिंग ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की आलोचना की थी। पिच पर नंगे पांव घेरा बनाने की परंपरा की शुरुआत इस वर्ष ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने शुरू की थी।

उन्होंने कहा, ‘मेरे हिसाब से इतिहास में हमने इस दिशा में पर्याप्त काम नहीं किया है और अब हम बेहतर करना चाहते हैं। हमें लगता है कि ऑस्ट्रेलिया में सबसे हाशिए पर वहां के मूल निवासी हैं।’ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 27 नवंबर से तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज शुरू होगी।



और भी पढ़ें :