Ashes Test में स्मिथ का जांबाज शतक, हूटिंग के शिकार हुए डेविड वॉर्नर

पुनः संशोधित शुक्रवार, 2 अगस्त 2019 (00:31 IST)
एजबस्टन। पूर्व कप्तान की 144 रन की जांबाज शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को जबरदस्त वापसी करते हुए अपनी पहली पारी में 284 रन का सम्मानजनक स्कोर बना लिया।
इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई विकेट खोए 10 रन बना लिए हैं। रोरी बर्न्स 4 और जैसन रॉय 6 रन बनाकर क्रीज पर हैं। पहले दिन की बड़ी घटना डेविड वॉर्नर के होने की रही।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने 3 विकेट 35 रन पर और 8 विकेट 122 रन पर गंवा दिए थे लेकिन स्मिथ ने अपने कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को न केवल पतन से बचाया, बल्कि टीम को सम्मानजनक स्कोर तक भी पहुंचा दिया। स्मिथ ने 219 गेंदों पर 16 चौकों और दो छक्कों की मदद से 144 रन की लाजवाब पारी खेली।

पिछले साल बॉल टेंपरिंग में फंसकर 12 महीने का प्रतिबंध झेलने वाले स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में शानदार वापसी की और अपने कॅरियर का 24वां बनाया। स्मिथ ने पीटर सिडल के साथ नौंवें विकेट के लिए 88 रन और नाथन लियोन के साथ 10वें विकट के लिए 74 रन जोड़े। सिडल ने 44 रन और लियोन ने नाबाद 12 रन बनाए।
इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों पहले दो सत्रों में 4 और ने 3 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को झकझोर दिया था लेकिन जीवट के धनी स्मिथ ने कमाल की पारी खेलते हुए टीम को ऐसे स्कोर तक पहुंचा दिया, जहां से अब उनके गेंदबाज इंग्लैंड पर दबाव बना सकें।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मैच से पहले राष्ट्रगान के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम को हूटिंग का सामना करना पड़ा। हाल में विश्व कप के दौरान भी वॉर्नर और स्मिथ को इसी तरह हूटिंग का सामना करना पड़ा था।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के 3 खिलाड़ी कैमरन बेनक्राफ्ट, डेविड वॉर्नर और स्टीवन स्मिथ खेलने उतरे, जिन्हें गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया था।

वॉर्नर को तेज़ गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने पगबाधा कर दिया। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 2 रन पर गिरा। इसके 15 रन बाद बेनक्राफ्ट ने ब्रॉड की गेंद पर जो रूट को कैच थमा दिया।

वॉर्नर ने 14 गेंदों पर 2 रन और बेनक्राफ्ट ने 25 गेंदों पर 8 रन बनाए। पैवेलियन लौटने के बाद भी वॉर्नर की हूटिंग होती रही। उस्मान ख्वाजा 23 गेंदों पर 13 रन बनाने के बाद क्रिस वोक्स का शिकार बने। ख्वाजा का कैच जॉनी बेयरस्टो ने लपका।
ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट 35 रन पर गिर चुके थे लेकिन स्मिथ और हैड ने इसके बाद जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को कोई और नुकसान नहीं होने दिया और लंच तक स्कोर को 83 रन तक पहुंचा दिया। लंच के समय स्मिथ 57 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 23 रन बनाकर और ट्रेविस हैड 43 गेंदों में चार चौकों के सहारे 26 रन बनाकर क्रीज़ पर थे।

चायकाल के बाद ऑस्ट्रेलिया के विकेट धड़ाधड़ गिरे। ब्रॉड और वोक्स का कहर जारी रहा। लंच के बाद हैड वोक्स ने पगबाधा कर दिया। वोक्स ने 61 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 35 रन बनाए। वोक्स ने फिर मैथ्यू वेड को भी पगबाधा किया। वेड 1 ही रन बना सके। ब्रॉड ने इसके बाद कप्तान टिम पेन और जेम्स पैटिनसन के विकेट झटक लिए। पेन 14 गेंदों पर पांच रन ही बना सके। बेन स्टोक्स ने पैट कमिंस को आउट किया।

स्मिथ ने एकतरफा संघर्ष करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पारी को पूरी तरह पतन से बचा लिया। स्मिथ चायकाल के समय 139 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 66 रन बनाकर क्रीज पर थे। स्मिथ ने चायकाल तक पीटर सिडल के साथ नौवें विकेट के लिए अविजित 32 रन जोड़ डाले थे। यह साझेदारी चायकाल के बाद भी जारी रही और सिडल ने स्मिथ से प्रेरणा लेते साहसिक पारी खेली।

सिडल ने 85 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 44 रन बनाए। सिडल को ऑफ स्पिनर मोईन अली ने आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। सिडल के बाद नाथन लियोन ने स्मिथ का अच्छा साथ दिया और दोनों टीम के स्कोर को 284 तक ले गए। ब्रॉड ने स्मिथ को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया।

ब्रॉड ने 86 रन पर 5 विकेट और वोक्स ने 58 रन पर 3 विकेट लिए जबकि स्टोक्स और अली को 1-1 विकेट मिला।

 

और भी पढ़ें :