बड़ी खबर, म्यूचुअल फंड कंपनियों ने शेयरों से निकाले 17600 करोड़

Last Updated: रविवार, 13 सितम्बर 2020 (11:51 IST)
नई दिल्ली। कंपनियों ने जुलाई-अगस्त के दौरान शेयर बाजारों से 17600 करोड़ रुपए की निकासी की है। इक्विटी आधारित योजनाओं में नकारात्मक प्रवाह की वजह से म्यूचुअल फंड ने यह निकासी की है।
म्यूचुअल फंड कंपनियों ने शेयर बाजारों से ऐसे समय निकासी की है जबकि (Coronavirus) की वजह से पैदा अड़चनों की वजह से दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियां सुस्त पड़ी हैं और शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला चल रहा है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी-जून के दौरान म्यूचुअल फंड कंपनियों ने शेयरों में शुद्ध रूप से 39,755 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

सेबी के पास पंजीकृत पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवा कंपनी ग्रीन पोर्टफोलियो के सह-संस्थापक दिवम शर्मा ने कहा, म्यूचुअल फंड की ताजा निकासी की वजह से पिछले दो माह के दौरान इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं में कोष का नकारात्मक प्रवाह है।
उन्होंने कहा कि कुछ निवेशक बाजारों में हालिया तेजी के बाद सतर्क हैं, वहीं अन्य ने अपनी पूंजी को सीधे शेयरों में लगाया है। इसका पता इस बात से चलता है कि पिछले कुछ माह के दौरान डीमैट खातों की संख्या में अच्छा-खासा उछाल आया है।(भाषा)



और भी पढ़ें :