ट्रेन में बजते हैं 6 खास तरह के हॉर्न, जानिए क्या है इसका मतलब?

Last Updated: सोमवार, 9 सितम्बर 2019 (16:51 IST)
हम में से लगभग सभी लोग में बैठे होंगे लेकिन बहुत कम लोगों ने ध्यान दिया होगा कि ट्रेन का अलग-अलग तरह से बज रहा है। हो सकता है कि यह आपने सुना भी होगा लेकिन कभी ध्यान नहीं गया होगा। हालांकि ट्रेन 11 तरह के हॉर्न बजाती है लेकिन उनमें से 6 तरह के ऐसे खास हॉर्न होते हैं जिन्हें हर यात्री को समझना चाहिए।

सुरक्षा हेतु सूचना :

1. लगातार लंबा हॉर्न का बजना : यदि ट्रेन का चालक लगातार लंबा हॉर्न बजा रहा है तो इसका मतलब है कि वह ट्रेन प्लेटफॉर्म पर नहीं रुकेगी यानी ट्रेन गंतव्य के लिए सीधी जाएगी। इस हॉर्न को यात्रियों को सूचित करने के लिए बजाया जाता है ताकि वे प्लेटफॉर्म या पटरियों से दूर रहें।

2. दो बार रुककर हॉर्न : आपने देखा होगा कि कई बार लोग रेलवे क्रॉसिंग पर गेट बंद होने के बाद भी पटरियां पार करते हैं या अपने मोटर वाहन निकालते हैं। यदि ट्रेन रुक-रुककर दो बार हॉर्न बजाए तो समझना चाहिए कि ट्रेन रेलवे क्रॉसिंग के कुछ ही सेकंड में पास आने वाली है और लोग पटरियों के आस-पास से हट जाएं।
3. टू स्मॉल और वन लॉन्ग हॉर्न- ट्रेन के चालक द्वारा यदि दो छोटे और एक लंबा हॉर्न बजाया जाए तो इसके दो मतलब होते हैं। पहला मतलब यह कि किसी ने चेन पुलिंग की है और दूसरा मतलब यह कि गार्ड ने वैक्यूम प्रेशर ब्रेक लगाए हैं।

4. टू शॉर्ट हॉर्न- प्लेटफॉर्म पर खड़ी ट्रेन चलने से पहले दो छोटी सीटियां बजाती हैं। इसका मतलब यह होता है कि ट्रेन यात्रा करने के लिए तैयार है। यह सीटी बजते ही कुछ सेकंड बाद ट्रेन एक झटका लेती है और फिर धीरे-धीरे चल पड़ती है। यदि आप प्लेटफॉर्म पर ट्रेन से चिपककर खड़े हैं तो दूर हो जाएं।
5. सिक्स स्माल हॉर्न : इसका मतलब होता है कि उसे किसी खतरे का आभास होता है। यदि इस तरह का हॉर्न बजे तो ट्रेन में बैठै मुसाफिर को सतर्क हो जाना चाहिए।

6. थ्री स्मॉल हार्न- ये हॉर्न मोटरमैन द्वारा दबाया जाता है। काफी इमरजेंसी वाली सिचुएशन में ही यूज किया जाता है। इसका मतलब होता है कि मोटरमैन का मोटर से कंट्रोल खत्म हो गया है। ऐसे में इस हॉर्न से पीछे बैठे गार्ड को सूचना और निर्देश दिया जाता है कि वो तुरंत वैक्यूम ब्रेक लगाए।
अन्य हॉर्नों का मतलब :

1. थ्री लॉन्ग और टू शॉर्ट हॉर्न- इस हॉर्न में 3 बार लंबा हॉर्न तथा 2 बार छोटा हॉर्न बजाया जाता है। इसे मोटरमैन द्वारा बजाया जाता है, जो गार्ड के लिए होता है।

2. फोर स्मॉल हॉर्न- ट्रेन चलने से पहले या कहीं भी बीच में रुकने पर अगर 4 हॉर्न दे तो इसका मतलब होता है कि ट्रेन में टेक्निकल खराबी है और ट्रेन आगे नहीं बढ़ सकती। यदि आपने यह सुना होगा तो आप समझ जाएंगे कि यह क्या है। बहुत से यात्रियों को पूछना पड़ता है कि भाई ट्रेन में क्या हुआ, जबकि यदि आपको इसका नॉलेज है तो आप किसी से पूछेंगे नहीं।
3. वन शॉर्ट हॉर्न- ट्रेन एक बार कुछ ही समय के लिए हॉर्न बजाती है तो उसे वन शॉर्ट हॉर्न कहते हैं। ट्रेन जब ये हॉर्न बजाती है तो इसका मतलब होता है कि ट्रेन का यार्ड में जाने का समय आ गया है और उसे अगली यात्रा के लिए ट्रेन की सफाई करना है।

4. टू लॉन्ग और वन स्माल हॉर्न : इस तरह का हॉर्न रेलवे की इंटरनल कार्यप्रणाली के दौरान बजाया जाता है। यदि आपके ट्रेन में सफर करने के दौरान टू लॉन्ग और वन स्माल हॉर्न बजे तो समझिए कि ट्रेन ट्रैक चेंज करने वाली है।

-अनिरुद्ध

 

और भी पढ़ें :