मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2022
  3. आईपीएल 2022 न्यूज़
  4. Perfect Dream11 team for Sunrisers Hyderabad and Gujarat Titans
Written By
Last Updated: बुधवार, 27 अप्रैल 2022 (19:10 IST)

हैदराबाद बनाम गुजरात के मैच में बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों को करें ड्रीम टीम में शामिल

शानदार प्रदर्शन कर रही गुजरात टाइटंस की टीम इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में बुधवार को जब सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसकी कोशिश अपने शुरुआती सत्र में इस टीम से मिली सत्र की एकमात्र हार का बदला लेने की होगी।

हार्दिक पंड्या की कप्तानी में गुजरात की टीम ने सात में से छह मैचों में जीत दर्ज की है और लीग में उसे एकमात्र हार का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से करना पड़ा है। वहीं दूसरी ओर शुरुआती दो मैचों में हार का स्वाद चखने के बाद लगातार पांच मैच जीतने वाली हैदराबाद की टीम अपनी शानदार लय को जारी रखते हुए गुजरात को तालिका में शीर्ष से हटाकर अपनी जगह बनाना चाहेगी।

इस मैच में दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों की शानदार भिड़ंत देखने को मिलेगी। गुजरात के लॉकी फर्ग्यूसन के 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार का जवाब हैदराबाद के युवा भारतीय गेंदबाज उमरान मलिक लगभग इसी गति से देंगे।

इस मामले में हालांकि हैदराबाद का पलड़ा थोड़ा भारी दिख रहा है जिसने अपने पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम को महज 68 रन पर ऑल आउट कर दिया था। टीम के चारों तेज गेंदबाज शानदार लय में है और सभी एक-दूसरे से अलग तरह की गेंदबाजी के लिए जाने जाते है।

दक्षिण अफ्रीका के युवा मार्को यानसेन (पांच मैच में छह विकेट) के पास उछाल के साथ गेंद को स्विंग करने की क्षमता है तो वहीं उमरान (सात मैच में 10 विकेट) के पास तेज गति है। यॉर्कर विशेषज्ञ टी नटराजन (सात मैच में 15 विकेट) और अनुभवी भुवनेश्वर कुमार (सात मैच में नौ विकेट) भी बेहतरीन लय में है।

टीम की कमजोर कड़ी स्पिन गेंदबाजी है जहां चोटिल वाशिंगटन सुंदर की जगह जगदीश सुचित मोर्चा संभाल रहे है।

स्पिन के मामले में गुजरात के पास अनुभवी राशिद खान है, जिन्होंने मौजूदा सत्र में ज्यादा विकेट नहीं लिये है लेकिन रन रोकने में कामयाब रहे है। तेज गेंदबाजी में फर्ग्यूसन को मोहम्मद शमी (सात मैच में 10 विकेट) का शानदार साथ मिल रहा है।

गुजरात की टीम के लिए पावर प्ले में बल्लेबाजी चिंता का सबस है। शुभमन गिल ने दो बड़ी पारियां खेली है लेकिन वह सात मैचों में 207 रन ही बना पाये है। मैथ्यू वेड की जगह टीम में शामिल हुए रिद्धिमान साहा का भी बल्ले से प्रदर्शन लचर रहा है।

विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम के पास अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज का विकल्प है लेकिन उन्हें मौका देने के लिए वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अलजारी जोसेफ को अंतिम एकादश से बाहर होना पड़ सकता है।

हार्दिक (छह मैचों में 295 रन) कप्तानी की जिम्मेदारी के साथ टीम की बल्लेबाजी का बोझ भी उठा रहे है। उन्हें डेविड मिलर (सात मैचों में 220 रन) का अच्छा साथ मिला है लेकिन फिनिशर की भूमिका में अभिनव मनोहर और राहुल तेवतिया को अपनी बल्लेबाजी में निरंतरता लानी होगी।

हैदराबाद के लिए अभिषेक शर्मा (सात मैचों में 220 रन) और राहुल त्रिपाठी (सात मैचों 212 रन) जैसे युवा भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन टीम के लिए सकारात्मक पहलू है। कप्तान केन विलियमसन, एडेन मार्कराम और विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने भी बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है।

आइए जान लेते हैं कि किस वर्ग में किन खिलाड़ियों को लेने से आपको होगा भरपूर फायदा

विकेटकीपर- इस वर्ग में हैदराबाद के बल्लेबाज निकोलस पूरन को लेने में फायदा है क्योंकि गुजरात के कीपर ऋद्धीमान साहा टीम को तेज और बड़ी शुरुआत नहीं दे पा रहे हैं।

बल्लेबाज- गुजरात के सलामी बल्लेबाजी शुभमन गिल को रखने में फायदा है। इसके अलावा हैदराबाद से अभिषेक शर्मा और राहुल त्रिपाठी को रखना चाहिए

ऑलराउंडर- इस वर्ग में दोनों ही टीमों के पास बड़े नाम है। गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या और राहुल तेवतिया को लिया जाना चाहिए। इसके अलावा ऑलराउंडर एडेन मार्कराम को शामिल किया जाना चाहिए।

गेंदबाज- आज के मैच का नतीजा इस वर्ग पर निर्भर है। दोनों ही टीमों के पास बेहतरीन गेंदबाज है। गुजरात की ओर से मोहम्मद शमी और अल्जारी जोसेफ को लिया जा सकता है वहीं हैदराबाद की ओर से टी नटराजन और उमरान मलिक को खिलाया जा सकता है।

ड्रीम टीम-  निकोलस पूरन, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या, एडेन मार्कराम, राहुल तेवतिया, उमरान मलिक, टी नटराजन, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ

(कप्तान और उपकप्तान के दुगने और देढ़ गुने अंक मिलते तो अपनी समझ के अऩुसार यूजर कप्तान और उपकप्तान चुन सकते हैं।)

(सभी फैंटेसी पोर्टल पर नियम और अंको की व्यवस्था अलग अलग होती है इस कारण अंको की उपलब्धता और नियमों के हिसाब से आप टीम में फेरबदल कर सकते हैं)