बुलेट ट्रेन की रफ्तार से जोस बटलर ने बनाया IPL 2022 का चौथा शतक, बैंगलोर को दिखाया बाहर का रास्ता

Last Updated: शुक्रवार, 27 मई 2022 (23:50 IST)
हमें फॉलो करें
अहमदाबाद:ने सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (नाबाद 106 रन) की तेज तर्रार शतकीय पारी से शुक्रवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को सात विकेट से हराकर 29 मई को होने वाले फाइनल में जगह बनायी, जहां उसका सामना पदार्पण कर रही गुजरात टाइटंस से होगा।

इस सत्र में यह बटलर का चौथा शतक था जिसके लिये उन्होंने 59 गेंद में 10 चौके और पांच छक्के जड़े। फिर एक और छक्का जड़कर टीम को रविवार को होने वाले फाइनल में पहुंचा दिया। इससे पहले विराट कोहली ने साल 2016 में 4 शतक जड़े थे, बटलर ने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

राजस्थान रॉयल्स ने खचाखच भरे स्टेडियम में पहले प्रसिद्ध कृष्णा (22 रन देकर तीन विकेट) और ओबेद मैकॉय (23 रन देकर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी से आरसीबी को आठ विकेट पर 157 रन के स्कोर पर रोक दिया था। फिर बटलर की 60 गेंद में 10 चौके और छह छक्के जड़ित नाबाद पारी से 18.1 ओवर में तीन विकेट 161 रन बनाकर जीत दर्ज की।राजस्थान रॉयल्स के लिये यशस्वी जायसवाल (21 रन) ने पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज पर दो छक्के और एक चौके से 16 रन जोड़कर तेज शुरूआत की।

बटलर ने तीसरे ओवर में सिराज पर दो चौके और एक छक्का जबकि शाहबाज अहमद पर दो छक्के और एक चौका जड़ा।पर छठे ओवर की पहली गेंद पर जायसवाल (13 गेंद, एक चौका, दो छक्के) हेजलवुड की गेंद पर आउट हो गये और पहले विकेट के लिये बटलर के साथ 61 रन की साझेदारी भी खत्म हुई।

बटलर ने टीम का मैच पर दबदबा बरकरार रखते हुए 23 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्हें जीवनदान भी मिला जब हर्षल पटेल की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक कैच लपकने से चूक गये।राजस्थान रॉयल्स ने 9.1 ओवर में रनों का शतक पूरा किया।
हसारंगा डिसिल्वा की गुगली पर कप्तान संजू सैमसन (23 रन) आउट हो गये जिससे बटलर के साथ दूसरे विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी भी खत्म हुई।राजस्थान रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर में 32 रन की जरूरत थी। बटलर ने 16वें ओवर में हसारंगा की चौथी गेंद पर छक्का जड़कर सत्र में 800 रन पूरे किये। फिर अंतिम गेंद पर लांग ऑन दूसरा छक्का जड़ा।

बटलर अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे, टीम ने देवदत्त पडीक्कल (09) के रूप में तीसरा विकेट गंवा दिया।इससे पहले पिछले एलिमिनेटर मैच में शतक जड़कर सुर्खियों में आये (58 रन) के अर्धशतक के बावजूद आरसीबी बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी।
पाटीदार ने छठे ओवर में मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 42 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े। कप्तान फॉफ डुप्लेसी ने 25 और ग्लेन मैक्सवेल (13 गेंद में, दो छक्के, एक चौका) ने 24 रन का योगदान दिया।

कृष्णा ने पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस के खिलाफ निराशाजनक गेंदबाजी प्रदर्शन से वापसी की और तीन विकेट झटके जिसमें विराट कोहली और दिनेश कार्तिक के विकेट शामिल थे।मैकॉय ने भी तीन विकेट झटके। ट्रेंट बोल्ट और आर अश्विन के नाम एक एक विकेट रहे।



और भी पढ़ें :