केन से लेकर कोहली तक, इस कश्मीरी गेंदबाज की रफ्तार की सभी ने की प्रशंसा

पुनः संशोधित गुरुवार, 7 अक्टूबर 2021 (15:59 IST)
जब गेंद की तेजी की बात होती है तो फिलहाल के दौर में एनरिच नोर्त्जे (दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज) का नाम आता है जिन्होंने पिछले सत्र में आईपीएल 2020 की सबसे तेज गेंद डाली थी लेकिन इस सीजन में यह रिकॉर्ड एक भारतीय के नाम पर दर्ज हुआ।

बैंगलोर के खिलाफ उन्होंने 9वां ओवर डाला और उन्होंने 147, 151, 152 और फिर 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली। यह संभवत किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा आईपीएल में डाली गई सबसे तेज गेंद भी हो सकती है।उनकी गेंदबाजी की तारीफ के कप्तान केन विलियम्सन से लेकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने की है।

प्ले आफ के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी आरसीबी की टीम बुधवार को 142 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उमरान (21 रन पर एक विकेट), सिद्धार्थ कौल (24 रन पर एक विकेट), भुवनेश्वर कुमार (25 रन पर एक विकेट) और जेसन होल्डर (27 रन पर एक विकेट) की किफायती गेंदबाजी के सामने छह विकेट पर 137 रन ही बना सकी।

सनराइजर्स ने हर्षल पटेल (33 रन पर तीन विकेट), डैन क्रिस्टियन (14 रन पर दो विकेट) और युजवेंद्र चहल (27 रन पर एक विकेट) की प्रभावी गेंदबाजी के सामने सात विकेट पर 141 रन बनाए थे।

बेंगलुरु के कप्तान ने की तारीफ करते हुए कहा, “ वह गेंद के साथ शानदार रहे हैं। यह टूर्नामेंट हर साल प्रतिभाओं को सामने लाता है। उमरान मलिक को 150 की गति से गेंदबाजी करते हुए देख कर अच्छा लगा। यहां से खिलाड़ियों की प्रगति को समझना जरूरी है। तेज गेंदबाजों का मजबूत होना हमेशा भारतीय क्रिकेट के लिए एक अच्छा संकेत है और जब भी आप इस तरह की प्रतिभा देखते हैं तो आप उन पर नजर रखेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि आप उनकी क्षमता को और बढ़ाए जो पहले से ही आईपीएल स्तर पर देखा जा रहा है। हम हार और जीत दोनों को संभालने के लिए एक टीम के रूप में बहुत पेशेवर रहे हैं। हम हार के साथ शीर्ष पर या बहुत नीचे नहीं रहे हैं। सफर में थोड़ी रुकावट आई है, लेकिन हम उसी रफ्तार से आगे बढ़ते रहेंगे।

मैच में 31 रन की पारी खेल कर ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे केन कप्तान विलियमसन ने नए युवा गेंदबाज उमरान मलिक के बारे में कहा, “ यकीनन वह खास हैं। हमने उन्हें पिछले कुछ सीजनों में नेट्स में देखा था। वह एक वास्तविक प्रतियोगी हैं और धीमी सतहों पर भी प्रभावी साबित हो रहे हैं। उनके पास टीम में कई साथी हैं, जिनसे उन्हें ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलती है। जीत में योगदान करना युवाओं के लिए एक शानदार अवसर है। उम्मीद है कि हम सीखते रहेंगे और शुक्रवार को अपने आखिरी मैच इसी तरह से खेलेंगे। हमारे कई मैच अाखिरी ओवर में खत्म हुए हैं। हम कोशिश करते हैं कि योजनाओं पर अच्छे से अमल किया जाए। कोई भी पिच आपको लय में आने की अनुमति नहीं देती है।

सनराइजर्स के हरफनमौला खिलाड़ी जैसन होल्डर ने भी मलिक की तारीफ करते हुए कहा ,‘‘ उसकी रफ्तार देखिये। वह बेहद उपयोगी खिलाड़ी है। वह लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहा है और उसने कई शानदार गेंद डाली।हमारे लिये उसे खेलना मुश्किल हो गया था।’’

उन्होंने यह भी कहा कि पहले ओवर में कोहली का विकेट मिलने से उनका काम आसान हो गया । उन्होंने कहा ,‘‘ जब आपके पास राशिद खान के रूप में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हो जो पहले ही ओवर में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को आउट कर दे तो यह काफी अहम होता है । उसके पहले ओवर में आउट होने से हमने आरसीबी पर दबाव बना दिया।’



और भी पढ़ें :