IPL 2021 : राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत

Last Updated: शुक्रवार, 16 अप्रैल 2021 (00:17 IST)
मुंबई। जयदेव उनादकट की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद डेविड मिलर और क्रिस मौरिस की तूफानी पारियों से ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए को गुरुवार को यहां 3 विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सत्र में पहली जीत दर्ज की।
उनादकट (15 रन पर तीन विकेट) और मुस्ताफिजुर रहमान (29 रन पर 2 विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने कप्तान ऋषभ पंत (51) के अर्द्धशतक के बावजूद दिल्ली की टीम 8 विकेट पर 147 रन ही बना सकी। उनके अलावा टॉम कुरेन (21) और ललित यादव (20) ही 20 रन के आंकड़े को छू पाए। रॉयल्स की सटीक गेंदबाजी का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि दिल्ली की पारी में एक भी छक्का नहीं लगा।

इसके जवाब में रॉयल्स की टीम मिलर (62) और मौरिस (18 गेंद में नाबाद 36 रन, चार छक्के) की तेजतर्रार पारियों से आवेश खान (32 रन पर 3 विकेट), क्रिस वोक्स (22 रन पर दो विकेट) और कागिसो रबादा (30 रन पर दो विकेट) की तूफानी गेंदबाजी के बावजूद 19.4 ओवर में 7 विकेट पर 150 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही। उनादकट 11 रन बनाकर नाबाद रहे।
लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 8वें ओवर में 36 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए। मनन वोहरा (09) ने तीसरे ओवर में क्रिस वोक्स पर लगातार दो चौके मारे लेकिन इस तेज गेंदबाज की अगली गेंद पर मिड आन पर रबादा को कैच दे बैठे। वोक्स ने एक गेंद बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (02) को भी विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया।

कप्तान संजू सैमसन (04) ने कागिसो रबादा की पहली गेंद पर चौके से खाता खोला लेकिन तीसरी गेंद पर स्लिप में शिखर धवन को कैच दे बैठे। रॉयल्स की टीम पावर प्ले में तीन विकेट पर 26 रन ही बना सकी।
आवेश खान ने आठवें ओवर में शिवम दुबे (02) को स्लिप में धवन के हाथों कैच कराया जबकि रियान पराग (02) भी इस तेज गेंदबाज की गेंद को हवा में लहराकर धवन के हाथों लपके गए जिससे रॉयल्स का स्कोर पांच विकेट पर 42 रन हो गया।

डेविड मिलर पर आवेश पर लगातार दो चौकों के साथ 10वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने मार्कस स्टोइनिस का स्वागत लगातार तीन चौकों के साथ किया।
राहुल तेवतिया ने भी टॉम कुरेन के ओवर में दो चौकों के साथ तेवर दिखाए। वह हालांकि 17 गेंद में 19 रन बनाने के बाद रबादा की उछाल लेती गेंद पर मिडविकेट पर यादव को आसान कैच दे बैठे।

रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर मे जीत के लिए 58 रन की दरकार थी। मिलर ने आवेश की गेंद पर एक रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसी ओवर में लगातार दो छक्कों के साथ टीम के रनों का शतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर लांग आन पर यादव को कैच दे बैठे। उन्होंने 43 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के मारे।
उनादकट ने वोक्स पर छक्के से खाता खोला लेकिन कुरेन के अगले ओवर में कोई बाउंड्री नहीं लगी। रॉयल्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 27 रन की जरूरत थी। मौरिस ने रबादा के 19वें ओवर में दो छक्के जड़े जिससे अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए 12 रन की जरूरत थी। मौरिस ने कुरेन पर दो छक्के जड़कर रॉयल्स को जीत दिला दी।

इससे पहले रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया और उनके गेंदबाजों ने उनके फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उनादकट ने पारी के दूसरे ओवर में ही धीमी गेंद पर पृथ्वी साव (02) को बैकवर्ड प्वाइंट पर डेविड मिलर के हाथों कैच कराके रॉयल्स को अच्छी शुरुआत दिलाई।
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (09) ने चेतन सकारिया पर चौका जड़ा लेकिन उनादकट की गेंद पर विकेटकीपर सैमसन ने उनका बेहतरीन कैच लपका। पंत ने उनादकट पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन इस तेज गेंदबाज ने अगले ओवर में अजिंक्य रहाणे (08) को अपनी ही गेंद पर लपककर दिल्ली का स्कोर छह ओवर में तीन विकेट पर 36 रन किया।

अगले ओवर में मुस्ताफिजुर ने मार्कस स्टोइनिस को खाता खोले बिना पवेलियन भेजकर दिल्ली को चौथा झटका दिया। पंत और पदार्पण कर रहे यादव ने इसके बाद पारी को संभाला। यादव ने आईपीएल नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मौरिस पर दो चौकों के साथ खाता खोला। पंत ने राहुल तेवतिया का स्वागत चार चौकों के साथ किया और ओवर में 20 रन बटोरे।
पंत ने मुस्ताफिजुर पर चौके के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि पराग के अगले ओवर में तेज रन चुराने की कोशिश में गेंदबाज से सटीक थ्रो पर रन आउट हुए। उन्होंने 32 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके मारे।

दिल्ली के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन मौरिस के इसी ओवर में तेवतिया ने मिड आन से पीछे की ओर दौड़ते हुए यादव (20) का शानदार कैच लपका। टॉम कुरेन (21) और क्रिस वोक्स (नाबाद 15) ने अंतिम ओवरों में कुछ आकर्षक शॉट खेलकर टीम का स्कोर 150 रन के करीब पहुंचाया।



और भी पढ़ें :