मैच प्रिव्यू: हेड टू हेड रिकॉर्ड में राजस्थान तो अंकतालिका में दिल्ली भारी

Last Updated: शनिवार, 25 सितम्बर 2021 (11:11 IST)
अबुधाबी:बेहद संतुलित नजर आ रही की टीम शनिवार को के खिलाफ जीत दर्ज कर आईपीएल-2021 की अंकतालिका में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेगी।

राजस्थान रॉयल्स ने भी पिछले मैच में रोमांचक जीत हासिल की थी और उसकी निगाह भी अपने विजय अभियान को जारी रखने पर टिकी होगी। ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली की टीम ने पहले चरण में आठ में से छह मैचों में जीत दर्ज की थी। उसने दूसरे चरण में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर अच्छी शुरुआत की जिससे वह अभी अंकतालिका में 14 अंक लेकर शीर्ष पर बनी हुई है।

पंजाब की जीत के बाद राजस्थान का बढ़ा होगा मनोबल

दूसरी तरफ पहले चरण में संघर्ष करने वाली रॉयल्स की टीम का पंजाब किंग्स के खिलाफ दो रन की रोमांचक जीत से मनोबल बढ़ा होगा। दिल्ली के खिलाफ जीत से रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगा सकता है। पंजाब के खिलाफ युवा यशस्वी जायसवाल और महिपाल लोमरोर ने अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन कप्तान संजू सैमसन को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है।

कार्तिक त्यागी पर गेंदबाजी में होगी राजस्थान की नजर

गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी और बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान ने आखिर में अच्छी भूमिका निभाई। टीम उनसे दिल्ली के खिलाफ भी डेथ ओवरों में इसी तरह की गेंदबाजी की उम्मीद करेगी।

उन्हें हालांकि दिल्ली की मजबूत बल्लेबाजी का सामना करना होगा जिसमें शिखर धवन और पृथ्वी साव की सलामी जोड़ी अच्छी लय में नजर आ रही है। श्रेयस अय्यर ने चोट से उबरने के बाद अच्छी वापसी की है। उन्होंने पिछले मैच में नाबाद 47 रन बनाए। दिल्ली के मध्यक्रम में कप्तान पंत, ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ और शिमरोन हेटमायर जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं।

रबाडा और नोर्त्जे की जोड़ी पर दारोमदार

गेंदबाजी विभाग में दिल्ली के तीनों तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा, एनरिच नोर्जे और अवेश खान अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। रॉयल्स के बल्लेबाजों की इन तीनों के सामने कड़ी परीक्षा होगी।

यही नहीं पहले भाग में अपनी पहली जीत राजस्थान ने दिल्ली के खिलाफ ही प्राप्त की थी। हेड टू हेड रिकॉर्ड देखें तो राजस्थान का पलड़ा थोड़ा भारी है। राजस्थान 12 मैच जीत चुकी है जबकि दिल्ली सिर्फ 11 मैच जीत पायी है।

क्या हुआ था पहले मैच में

जयदेव उनादकट की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद डेविड मिलर और क्रिस मौरिस की तूफानी पारियों से राजस्थान रॉयल्स ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सत्र में पहली जीत दर्ज की थी।
उनादकट (15 रन पर तीन विकेट) और मुस्ताफिजुर रहमान (29 रन पर 2 विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने कप्तान ऋषभ पंत (51) के अर्द्धशतक के बावजूद दिल्ली की टीम 8 विकेट पर 147 रन ही बना सकी थी। उनके अलावा टॉम कुरेन (21) और ललित यादव (20) ही 20 रन के आंकड़े को छू पाए थे। रॉयल्स की सटीक गेंदबाजी का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि दिल्ली की पारी में एक भी छक्का नहीं लगा था।

इसके जवाब में रॉयल्स के डेविड मिलर (62) और मौरिस (18 गेंद में नाबाद 36 रन, चार छक्के) की तेजतर्रार पारियों से आवेश खान (32 रन पर 3 विकेट), क्रिस वोक्स (22 रन पर दो विकेट) और कागिसो रबादा (30 रन पर दो विकेट) की तूफानी गेंदबाजी के बावजूद 19.4 ओवर में 7 विकेट पर 150 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही थी। उनादकट 11 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

टीमें इस प्रकार हैं :

दिल्ली कैपिटल्स

ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी साव, रिपल पटेल, शिखर धवन, शिमरोन हेटमयार, श्रेयस अय्यर, स्टीव स्मिथ, अमित मिश्रा, एनरिक नोर्त्जे, अवेश खान, बेन द्वारशुइस, इशांत शर्मा, कैगीसो रबाडा, कुलवंत खेजरोलिया , लुकमान मेरीवाला, प्रवीण दुबे, टॉम करन, उमेश यादव, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, सैम बिलिंग्स और विष्णु विनोद।

राजस्थान रॉयल्स

संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, एविन लुईस, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, ओशाने थॉमस, मुस्ताफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा , यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कंडे, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव, महिपाल लोमरोर।



और भी पढ़ें :