टी20 लीग: एक समय पर 2 मैच, शाम 7.30 बजे से खेले जाएंगे

Last Updated: बुधवार, 29 सितम्बर 2021 (15:36 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की संचालन समिति ने मंगलवार को फैसला किया कि के आखिरी दो मैच एक ही समय पर शाम साढ़े सात बजे (भारतीय समयानुसार) शुरू होंगे। आम तौर पर डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) का एक मुकाबला दोपहर बाद और दूसरा शाम को खेला जाता है।

अब तक के नियमों के मुताबिक दोपहर का मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 3:30 बजे शुरू होता है जबकि दूसरा मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से खेला जाता है। किसी भी टीम के अनुचित लाभ को रोकने के लिए दोनों मैच शाम में एक साथ खेले जाऐंगे।

सचिव जय शाह ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘आईपीएल के इतिहास में पहली बार ‘वीवो आईपीएल 2021’ प्लेऑफ से पहले के आखिरी दो लीग मैच एक साथ खेले जाएंगे।’’

जहां संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के समयानुसार सुबह 11 बजे से सनराइज़र्स हैदराबाद (एसआरएच) और गत विजेता मुंबई इंडियंस (एमआई) का मुक़ाबला अबू धाबी में प्रस्तावित था। जबकि यूएई के समयानुसार शाम 6 बजे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की टक्कर दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के ख़िलाफ़ होनी थी। लेकिन अब ये फ़ैसला किया गया है कि 8 अक्तूबर को ही ये दोनों मैच यूएई के समयानुसार शाम 6 बजे से (भारतीय समयानुसार शाम 7.30) खेले जाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ मैजूदा सत्र के लीग चरण के आखिरी दिन

(08.10.2021)

एक दोपहर का मैच और एक शाम का मैच होने के बजाय, दोनों मैच एक साथ शाम साढ़े सात बजे (भारतीय समयानुसार) से खेले जाएंगे। ’’

इससे पहले साल 2011 में भी आईपीएल में 10 फ़्रेंचाइज़ियों ने शिरकत की थी, और तब 70 लीग मैच खेले गए थे जबकि प्ले ऑफ़ की संख्या चार थी। आख़िरी बार आठ से ज़्यादा टीमों के बीच आईपीएल में प्रतियोगिता 2013 में हुई थी, तब नौ टीमों ने हिस्सा लिया था और कुल 76 मैच हुए थे।

आईपीएल में शामिल होने वाली दो नयी टीमों की घोषणा 25 अक्टूबर को होगी जिसके बाद 2023 से 2027 सत्र के लिए मीडिया अधिकार की निविदा जारी की जाएगी।

यह समझा जाता है कि मौजूदा अधिकार धारक स्टार स्पोर्ट्स के साथ हाल ही में विलय करने वाले
‘सोनी’ और ‘जी’ भी बड़ी रकम के साथ बोली लगायेंगे।



और भी पढ़ें :