इंग्लैंड का पलटवार! टी20 के नंबर 1 बल्लेबाज सहित 3 खिलाड़ी नहीं खेलेंगे IPL

Last Updated: शनिवार, 11 सितम्बर 2021 (20:31 IST)
नई दिल्ली: पांचवे टेस्ट के रद्द होने के बाद यह अंदेशा फैंस लगा रहे थे कि इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ी आईपीएल से अपना नाम वापस ले सकते हैं। यह अंदेशा सही साबित हो गया। टी-20 के नंबर 1 बल्लेबाज सहित 3 खिलाड़ी के बचे हुए भाग में नहीं दिखेंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो, दिल्ली कैपिटल्स के हरफनमौला और पंजाब किंग्स के बल्लेबाज डेविड मलान ने व्यक्तिगत कारणों से आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से हटने का फैसला किया है।

इंग्लैंड और भारत के खिलाड़ियों को अपनी आईपीएल टीमों से जुड़ने के लिए चार्टर्ड विमान से ‘बबल टू बबल ट्रांसफर’ (मैनचेस्टर के जैव सुरक्षित माहौल से यूएई के जैव सुरक्षित माहौल में शामिल होना) होना था। भारतीय दल में कोविड-19 के प्रकोप के कारण दोनों देशों के बीच खेले जाने वाले पांचवें टेस्ट मैच के स्थगित होने के बाद फ्रेंचाइजी टीमों को खिलाड़ियों की यात्रा प्रबंध खुद करना पड़ रहा है।

भारतीय टीम के सहायक फिजियो योगेश परमार के वायरस से संक्रमित होने के बाद पांचवें टेस्ट को भी अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

इससे पहले ओवल में चौथे टेस्ट के दौरान जांच में कोविड-19 पॉजिटिव आने के बाद मुख्य कोच रवि शास्त्री सहित भारत के सहयोगी स्टाफ के अन्य सदस्य पहले से ही पृथकवास में है।

दुबई पहुंचने वाले सभी खिलाड़ियों को अब छह दिन तक पृथकवास में रहना होगा और बेयरस्टो, वोक्स तथा मलान के लीग से बाहर होने का यह एक कारण हो सकता है।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दोनों खिलाड़ी 19 सितंबर से फिर से खेले जाने वाले आईपीएल का हिस्सा नहीं होंगे।

ब्रिटिश अखबार गार्डियन ने वोक्स के आईपीएल से हटने की खबर दी। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, ‘‘ वे संयुक्त अरब अमीरात की उड़ान में सवार नहीं होंगे। उनके हटने का एक कारण छह-दिवसीय पृथकवास है , जो उन्हें पहले करने की जरूरत नहीं थी।’’

बेयरस्टो सनराइजर्स टीम के नियमित सदस्य है तो वही दुनिया के नंबर एक टी20 बल्लेबाज मलान ने इस साल की शुरुआत में किंग्स के साथ आईपीएल में पदार्पण किया था। पंजाब किंग्स ने उनकी जगह टीम में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एडेन मार्कराम को शामिल किया है।

पंजाब किंग्स ने ट्वीट किया, ‘‘ मलान टी20 विश्व कप और एशेज से पहले परिवार के साथ समय बिताना चाहते है।’’
बेयरस्टो ने इस सत्र की शुरुआत में सात मैचों में 141 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 248 रन बनाए थे।

वोक्स, बेयरस्टो और मलान दोनों मैनचेस्टर में इंग्लैंड की टेस्ट टीम का हिस्सा थे।चौथे टेस्ट में वोक्स ने गेंद और बल्ले से प्रभावित किया लेकिन बेयरेस्टो और मलान का प्रदर्शन सीरीज में औसत ही रहा।

बायो-बबल में रहने की चुनौती से खिलाड़ी प्रभावित हो रहे है। आईपीएल के बाद यूएई में टी20 विश्व कप का आयोजन भी होना है। ऐसे में आईपीएल से हटने वाले खिलाड़ियों को परिवार के साथ अधिक समय बिताने का मौका मिलेगा।

जॉनी बेयरस्टो, क्रिस वोक्स और डेविड मलान अब उस फ़ेहरिस्त में शामिल हो गए हैं जिसमें जॉस बटलर, जोफ़्रा आर्चर और बेन स्टोक्स थे। डेविड मलान पंजाब किंग्स का हिस्सा थे और अब उनकी जगह साउथ अफ़्रीका के सलामी बल्लेबाज़ एडन मारक्रम को टीम में शामिल किया गया है।

हालांकि मोईन अली, सैम बिलिंग्स, सैम करन, टॉम करन, जॉर्ज गार्टन, ओएन मॉर्गन, क्रिस जॉर्डन, आदिल रशीद, लियम लिविंगगस्टन और जेसन रॉय वे इंग्लिश खिलाड़ी हैं जिनके आईपीएल में खेलने की उम्मीद है। इनमें से कुछ आज (शनिवार) ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचने वाले हैं और कुछ 18 सितंबर के बाद आएंगे जब उनके घरेलू टी20 टूर्नामेंट के फ़ाइनल मुक़ाबले खत्म हो जाएंगे। उस ग्रुप में से सैम करन और मोईन अली ऐसे खिलाड़ी हैं जो एशेज़ में टीम के साथ जा सकते हैं।

इंग्लैंड के खिलाड़ियों के लिए इस समय एक चिंता का सबब ये भी है कि क्या ऑस्ट्रेलिया का दौरा संभव हो पाएगा या नहीं। हालांकि इस पर बातचीत चल रही है कि उन खिलाड़ियों के लिए कड़े क्वारंटीन नियम नहीं होंगे, उन्हें किसी रिसोर्ट या गोल्ड कोस्ट में रखा जा सकता है। यहां से उन्हें गोल्फ़ कोर्स में जाने की भी इजाज़त मिल सकती है, लेकिन ये तय नहीं है। ये भी अभी साफ़ नहीं है कि क्या उन्हें अपने परिवार को भी साथ रखने की इजाजत मिलेगी।



और भी पढ़ें :