Special story : IPL-13 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली 4 टीमें कौनसी होगी? समीकरण बन रहे हैं रोचक

IPL Logo
Author सीमान्त सुवीर| Last Updated: शुक्रवार, 30 अक्टूबर 2020 (19:41 IST)
क्रिकेट के पंडितों के दिमाग में हलचल शुरू हो गई है कि आखिर आईपीएल (IPL-13) के 13वें संस्करण के (playoff) में पहुंचने वाली 4 टीमें कौनसी होंगी? गुरुवार की रात कोलकाता नाइट राइडर्स (IKolkata Knight Riders) की हार से महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई टीम को तो फायदा नहीं हुआ लेकिन की टीम 16 अंक लेकर प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई।

कौनसी टीमें हैं प्रबल दावेदार : जिन टीमों के प्लेऑफ में पहुंचने की सबसे ज्यादा संभावना और दावेदारी बन रही है, उसमें दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमें हैं जबकि चौथी टीम के लिए लड़ाई बेहद दिलचस्प हो गई है। इसमें दावेदार हैं और कोलकाता नाइट राइडर्स।

दिल्ली और बेंगलुरु प्लेऑफ की दहलीज पर : ने 12 मैचों में से 7 मैच जीतकर 14 अंक जुटाए हैं। यदि शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स की टीम मुंबई इंडियंस को हरा देती है तो वह प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को भी प्लेऑफ में दाखिल होने के लिए सिर्फ एक जीत की जरूरत है। शनिवार को बेंगलुरु की टक्कर सनराइजर्स हैदराबाद से होने वाली है। इस मैच की जीत बेंगलुरु को प्लेऑफ का टिकट दिला सकती है। बेंगलुरु की टीम 12 मैचों में से 7 मैच जीतकर अंक तालिका में 14 अंकों के साथ दूसरी पायदान पर है।
किंग्स इलेवन पंजाब की जंग जारी : आईपीएल के शुरुआती मैचों में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली किंग्स इलेवन पंजाब ने बाद में दम भरा और लगातार 5 मैच जीतकर अपने कुल अंकों की संख्या 12 पर पहुंचा दी। अंक तालिका में फिलहाल पंजाब की टीम चौथे स्थान पर है। यदि शुक्रवार को पंजाब की टीम राजस्थान रॉयल्स को हरा देती है तो उसके 13 मैचों में 14 अंक हो जाएंगे लेकिन हार की सूरत में उसके प्लेऑफ में जाने की राह कठिन हो जाएगी। पंजाब का अंतिम मैच चेन्नई से है और जीत ही उसे 16 अंक के साथ प्लेऑफ में पहुंचा देगी लेकिन हार की सूरत में वह अन्य टीमों पर निर्भर हो जाएगी।

राजस्थान रॉयल्स की हालत खस्ता : आईपीएल की अंक तालिका में सातवें स्थान पर चल रही राजस्थान रॉयल्स की हालत खस्ता है। उसने 12 मैच खेले हैं और आज 13वां मैच (पंजाब के खिलाफ) अबु धाबी में जारी है। राजस्थान के खाते में 5 जीत के बाद सिर्फ 10 अंक ही जुट पाए हैं। उसे प्लेऑफ की दौड़ में आने के लिए शुक्रवार को न केवल पंजाब को बड़े अंतर से हराना होगा बल्कि अपना 14वां मैच भी बड़े अंतर से जीतना होगा।
वॉर्नर की हैदराबाद टीम के पास सिर्फ 10 अंक : डेविड वॉर्नर जैसे धाकड़ बल्लेबाज की कप्तानी में खेल रही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 12 मैचों में से 5 मैच जीतकर सिर्फ 10 अंक अर्जित किए हैं। अंक तालिका में उसका स्थान इस वक्त छठा है। अच्छी बात यह है कि हैदराबाद का नेट रनरेट दीगर टीमों से बेहतर है। हैदराबाद को शेष 2 मैचों में फतह हा‍सिल करनी होगी और एक मैच की हार से उसका आईपीएल सफर खत्म हो जाएगा। बात यहीं खत्म नहीं होती। हैदराबाद को यह भी दुआ करनी होगी कि किंग्स इलेवन पंजाब अपने दोनों मैच हार जाए।
कोलकाता नाइट राइडर्स भी अधर में : कोलकाता नाइट राइडर्स का प्लेऑफ में पहुंचने का मामला अभी अधर में लटका हुआ है। के 13 मैचों में 6 जीत के साथ 12 अंक है। उसे अपने आखिरी लीग मैच में राजस्थान पर जीत तो दर्ज करनी ही होगी साथ ही साथ पंजाब के दोनों मैचों के हारने की प्रार्थना भी करनी होगी। यही नहीं, कोलकाता की प्लेऑफ में पहुंचने की राह तभी बन सकती है, जब सनराइजर्स हैदराबाद अपने 2 मैचों में एक मैच हारे। बहरहाल, आईपीएल के आने वाले आखिरी 4 मैच बेहद दिलचस्प होने वाले हैं।



और भी पढ़ें :