KKR के खिलाफ CSK को जीत दिलाने वाले जडेजा ने खोला राज, क्या था आखिरी गेंद पर उनका प्लान?

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: शुक्रवार, 30 अक्टूबर 2020 (07:26 IST)
दुबई। (IPL) के 49वें मैच में जब (KKR) के खिलाफ (CSK) के हाथों से बाजी पूरी तरह से जा चुकी थी, तभी रवींद्र जडेजा (Jaddu) नामक ने सूरमा बल्लेबाज ने मैदान संभाला और देखते ही देखते टीम को 6 विकेट से रोमांचक जीत दिला दी। जडेजा ने मैच के बाद राज खोला कि मैच की आखिरी गेंद पर जब स्कोर 172 हो गया था और हम जीत से केवल 1 रन दूर थे, तब मैंने किस योजना पर काम किया...
ALSO READ:
: के इतिहास में छक्के से जीत दिलाने वाले रवींद्र जडेजा 10वें बल्लेबाज बने
जडेजा ने कहा कि पूरी टीम आखिरी गेंद पर होने वाले करिश्मे का इंतजार कर रही थी। कोलकाता का खेमा भी सांस रोके गेंदबाज कमलेश नागरकोटी की मैजिक बॉल के लिए हाथ जोड़कर प्रार्थना कर रहा था। प्रार्थना तो आंख बंद किए केकेआर की सहमालिकन और बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला भी कर रही थी। कोई नहीं जानता ‍था कि आखिरी गेंद पर क्या होने जा रहा है?
जड़ेजा के अनुसार मैंने भी पल भर के लिए सोचा कि क्या करना चाहिए इस अंतिम गेंद पर? दिल से आवाज आई कि वही करो, जो हमेशा से करते हुए आए हो। मैं नेट्स में गेंद को अच्छे से मार रहा था और एक बार फिर मैदान पर वही करना चाहता था। आखिरी की 12 गेंदों पर आपको ज्यादा कुछ सोचना नहीं होता है। बस गेंद को देखिए और मारिए।
जड़ेजा कहा, मैं अपनी ताकत पर भरोसा कर रहा था। मैं जानता था कि अगर नागरकोटी गेंद मेरे एरिया में डालेंगे तो मैं छक्का मार सकता हूं। आप जब अच्छा खेलते हो और अपनी टीम को जीत दिलाते हो तो आप खुश होते हो। मैंने भी वहीं किया। गेंद मेरे बस में थी और जो स्ट्रोक खेला, वह छक्के के लिए चला गया।
सनद रहे कि इस छक्के की बदौलत ही आईपीएल-13 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम प्रतिष्ठा की इस लड़ाई को 6 विकेट से जीतने में सफल रही। जड़ेजा ने सिर्फ 11 गेंदों का सामना किया और नाबाद 31 रन बनाकर लगातार दूसरी बार 'मैन ऑफ द मैच' बने। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 3 गगनभेदी छक्के उड़ाए।
कोलकाता नाइट राइडर्स ने सलामी बल्लेबाज नितीश राणा की 61 गेंद में 10 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 87 रन की पारी से 5 विकेट पर 172 रन बनाए थे। आईपीएल में राणा का यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। जवाब में चेन्नई ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 178 रन बनाकर यह मैच 6 विकेट से जीत लिया। चेन्नई के लिए ऋतुराज ने 53 गेंद में 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 72 रन की शानदार पारी खेली।
कोलकाता ने चेन्नई के सामने 173 रनों का लक्ष्य रखा था। चेन्नई ने आखिरी गेंद पर जडेजा के छक्के की दम पर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। चेन्नई के लिए ऋतुराज गायकवाड़ 53 गेंदों पर 72 रनों की पारी खेल चेन्नई की जीत में अहम योगदान दिया। (तस्वीर सौजन्य : जडेजा के ट्‍विटर से)



और भी पढ़ें :