IPL 2020 : 'विराट के वीर' बुरी तरह फ्लॉप, पंजाब के 'शेरों' ने 97 रनों से जीता IPL मैच

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: शुक्रवार, 25 सितम्बर 2020 (00:18 IST)
File Photo: KL Rahul
दुबई। किंग्स (KXIP) की टीम ने 2020 (2020) के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) पर 97 रनों से विशाल जीत दर्ज की। हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने की चुनौती स्वीकार करने वाली पंजाब ने के नाबाद शतक (69 गेंद, 14 चौके, 7 छक्के, 132 रन) की बदौलत 3 विकेट पर 206 रन बनाए। जवाब में बेंगलुरु की टीम 17 ओवर में 109 रनों पर ही धराशायी हो गई। मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई ने 3-3 विकेट झटके। मैच के हाईलाइट्‍स...

बेंगलुरु के 6 बल्लेबाज दोहरी संख्या तक भी नहीं पहुंचे : किंग्स इलेवन पंजाब का गेंदबाजी आक्रमण इतना खतरनाक था कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 6 बल्लेबाज दोहरी संख्या तक भी नहीं पहुंच सके। ये बल्लेबाज रहे- देवदत्त पडीक्कल 1, जोश फिलीपी 0, उमेश यादव 0, नवदीप सैनी 6, डेल स्टेन 1 और युजवेंद्र चहल 1 रन।


बेंगलुरु की टीम 17 ओवर में 109 रनों पर सिमटी : बेंगलुरु की टीम 17 ओवर में 106 रनों पर ही सिमट गई। मुरुगन अश्विन ने युजवेंद्र चहल (1) को 10वें विकेट के रूप में पगबाधा आउट किया। डेल स्टेन 1 रन पर नाबाद रहे। पंजाब की ओर से मुरुगन अश्विन ने 3 ओवर में 21 रन देकर 3 विकेट, रवि बिश्नोई ने 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि शेल्डन कॉटरेल 3 ओवर में 17 देकर 2 विकेट लेने में सफल रहे।

16.2 ओवर में RCB का स्कोर 106/9 : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु यह मैच बुरी तरह हारने की ओर अग्रसर है। 16.2 ओवर में उसने 106 रन के कुल स्कोर पर 9 विकेट खो दिए हैं। डेल स्टेन 0 और युजवेंद्र चहल 0 पर क्रीज में हैं। वॉशिंगटन सुंदर 30 और नवदीप सैनी (6) आउट होने वाले आरसीबी के अन्य बल्लेबाज रहे।


बेंगलुरु के 7 विकेट पैवेलियन लौटे : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 14 ओवर में 88 रनों के कुल स्कोर पर 7 विकेट गंवा दिए हैं। शिवम दुबे 12 और उमेश यादव बगैर खाता खोले आउट हो गए। क्रीज में सुंदर (19) के साथ नवदीप सैनी मौजूद हैं।


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उम्मीदें छोड़ी : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इस मैच में जीत की उम्मीदें छोड़ दी हैं क्योंकि 11 ओवर में RCB का स्कोर 70/5 पर ही पहुंचा है। जीत के लिए उसे शेष 54 गेंदों में 137 रन चाहिए और बल्लेबाजी करने वाला कोई बड़ा सूरमा बल्लेबाज भी नहीं बचा है। वॉशिंगटन सुंदर 9 और शिवम दुबे 4 रन बनाकर किसी तरह मैच को खत्म करना चाहते हैं। पंजाब के खिलाड़ियों को अभी से जीत की खुशबू आने लगी है। सभी खिलाड़ी बेहद जोश से भरे हुए हैं।

8.5 ओवर में RCB का स्कोर 58/5 : पंजाब की घातक गेंदबाजी के सामने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बल्लेबाजों ने हथियार डाल दिए हैं। 8.5 ओवर के खेल में बेंगलुरु 5 विकेट खोकर 58 रन ही बना सका है। इस बीच बेंगलुरु ने एरोन फिंच (20) और एबी डी'विलियर्स (28) जैसे धाकड़ बल्लेबाजों को गंवाया। मैदान पर इस वक्त वॉशिंगटन सुंदर 1 रन और शिवम दुबे (0) मौजूद हैं।

शेल्डन कॉटरेल का कहर : पंजाब के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल कहर बनकर बेंगलुरु पर टूट पड़े हैं। उन्होंने आरसीबी के देवदत्त पडीक्कल (1) और विराट कोहली (1) को बेहद सस्ते में पैवेलियन भेज दिया। मोहम्मद शमी ने जोश फिलीपी को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया। 2.4 ओवर में बेंगलुरु केवल 4 रन पर 3 कीमती विकेट गंवा चुका था।

आईपीएल-13 का पहला शतक केएल राहुल के नाम : केएल राहुल के नाम आईपीएल-13 का पहला शतक दर्ज हो गया है। वे 69 गेंदों पर 14 चौकों व 7 छक्कों की मदद से 132 रन पर नाबाद रहे। उनके साथ करुण नायर 15 रन पर अविजित होकर वापस लौटे। पंजाब ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 206 रन बनाए हैं।

पंजाब के शेरों ने RCB के गेंदबाजों के धुर्रे बिखेरे : किसी को उम्मीद नहीं थी कि दिल्ली के खिलाफ सुपर ओवर में हारने वाले पंजाब के बल्लेबाज बेंगलुरु के गेंदबाजों पर भूखे शेर की तरह टूट पड़ेंगे। खासकर केएल राहुल ने हर गेंदबाज के धुर्रे बिखेरकर रख दिए। विराट ने 6 गेंदों को आजमाया लेकिन सफल शिवम दुबे (2 विकेट) और युजवेंद्र चहल (1 विकेट) ही रहे। सबसे ज्यादा धुले डेल स्टेन, जिन्होंने 4 ओवर में 57 रन दिए। उमेश यादव 3 ओवर में 35 रन देकर भी कोई विकेट नहीं ले सके।

केएल राहुल शतक से 10 रन दूर : पंजाब के लिए पहली बार कप्तानी कर रहे केएल राहुल अपने शतक से केवल 10 रन दूर हैं। 18 ओवर में पंजाब ने 3 विकेट खोकर 157 रन बनाए हैं। राहुल 60 गेंदों पर 11 चौकों व 2 छक्के की मदद से 90 और करुण नायर 8 रन पर नाबाद हैं।

ग्लैन मैक्सवेल सस्ते में आउट : पंजाब को बहुत बड़ा झटका ग्लैन मैक्सवेल के रूप में लगा, जो केवल 5 रन पर शिवम दुबे की गेंद पर एरोन फिंच को कैच थमा बैठे। मैक्सवेल जब आउट हुए तब स्कोर 15.2 ओवर में 128 रन था। फिलहाल पंजाब ने 16.3 ओवर में 3 विकेट खोकर 136 रन बनाए हैं। राहुल 75 और करुण नायर 3 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

पंजाब का दूसरा विकेट गिरा : निकोलस पूरन (17) के रूप में किंग्स इलेवन पंजाब का दूसरा विकेट पैवेलियन लौटा है। पूरन को 14वें ओवर की पहली गेंद पर शिवम दुबे ने अपना शिकार बनाया। 15 ओवर में पंजाब का स्कोर 128/2। केएल राहुल 70 (49 गेंद, 10 चौके 1 छक्का) और ग्लैन मैक्सवेल 5 रन पर नाबाद हैं।

केएल राहुल का अर्धशतक : कप्तान केएल राहुल का फॉर्म वापस लौट आया है और उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ अर्धशतक जड़ डाला। राहुल 38 गेंदों में 7 चौकों व 1 छक्के के साथ 52 तथा निकोलस पूरन 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं। पंजाब ने 12 ओवर में 1 विकेट खोकर 100 रन बना लिए हैं।

चहल ने दिया पहला झटका : किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने बेहद आत्मविश्वास के साथ पारी की शुरुआत की लेकिन सातवें ओवर में यह जोड़ी टूट गई। युजवेंद्र चहल ने पावर प्ले के बाद पहले ओवर की आखिरी गेंद पर मयंक अग्रवाल (26) को बोल्ड कर दिया।
टॉस जीतकर विराट कोहली उत्साहित : कप्तान विराट कोहली टॉस जीतने के बाद काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि यह फ्रेश विकेट है और यहां ओस भी रहेगी। हालांकि बाद में बल्लेबाजी करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि ओस के कारण गेंद गीली हो जाती है। मुझे उम्मीद है कि हमारे बल्लेबाज पिछले मैच में 170 का नीचे स्कोर होने के बाद भी उसकी रक्षा करते हुए जीत दर्ज करेंगे।

जोन्स के सम्मान में काली पट्टी बांधकर उतरे खिलाड़ी : मुंबई में स्टार इंडिया के शो में आईपीएल मैचों की कॉमेंट्री के सिलसिले में आए हुए ऑस्ट्रेलिया पूर्व धाकड़ बल्लेबाज डीन जोन्स का गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने से अकस्मात निधन हो गया। 59 बरस के जोन्स के सम्मान में आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी इस दौरान मैदान पर काली पट्टी बांधकर उतरे। अपने समय के बेस्ट फिनिशर माने जाने वाले जोन्स ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 52 टेस्ट और 164 वनडे खेले थे।
ALSO READ:
: जानिए, RCB के देवदत्त पडीक्कल ने IPL में किस 4 साल के सूखे को खत्म किया
दोनों टीमें इस प्रकार हैं : किग्स इलेवन पंजाब : केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, सरफराज खान, मुरुगन अश्विन, जेम्स नीशम, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और शेल्डन कॉटरेल।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : देवदत्त पडीक्कल, एरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डी'विलियर्स, जोश फिलीपी, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, डेल स्टेन, उमेश यादव, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल।



और भी पढ़ें :