IPL 2020 : जानिए, RCB के देवदत्त पडीक्कल ने IPL में किस 4 साल के सूखे को खत्म किया

IPL Logo
वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: बुधवार, 23 सितम्बर 2020 (19:32 IST)
दुबई। 2020 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) की जर्सी को सीने पर सजाए देवदत्त पडीक्कल (Devdutt Padikkal) की उम्र अभी सिर्फ 20 साल की है और उन्होंने अपने पर्दापण मैच में जो कमाल किया, वह सुर्खियों में बना हुआ है। पडीक्कल ने अपने पहले ही आईपीएल मैच में डेविड वॉर्नर जैसे कामयाब कप्तान की सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ अर्धशतक जड़ा, इसके साथ ही वह आईपीएल की इतिहास पुस्तक में भी दर्ज हो गए।
10 सालों के बाद पहला अवसर : देवदत्त पडीक्कल आईपीएल में 4 साल के बाद अपने में अर्धशतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। यही नहीं, 10 सालों के बाद यह पहला अवसर है, जब‍ किसी भारतीय बल्लेबाज ने अपने पहले ही आईपीएल मैच में 50 से ज्यादा रन बनाए हों।

पहले आईपीएल में 11 बल्लेबाजों के अर्धशतक : आईपीएल के पिछले 12 संस्करण में केवल 5 सीजन ही ऐसे रहे हैं, जिसमें किसी खिलाड़ी ने पर्दापण मैच में अर्धशतक जड़ा हो। 2008 में पहले आईपीएल में 11 बल्लेबाज अर्धशतक लगाने में सफल रहे थे।
2016 के बाद किसी ने नहीं बनाया : इसके बाद 2010 में 4 बल्लेबाजों ने पहले मैच में अर्धशतक लगाया, जबकि 2009, 2012, 2016 में सिर्फ 11 बल्लेबाज ही 50 रन के पार पहुंच सका। 2016 के बाद चार साल के सूखे को देवदत्त पडीक्कल ने 56 रन की पारी खेलकर खत्म किया।
देश के भावी क्रिकेट सितारे : भारत के भावी स्टार माने जा रहे पडीक्कल ने 42 गेंद 56 रन की पारी खेली, जिसकी बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 5 विकेट पर 163 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा और बाद में उसने 10 रन से रोमांचक जीत दर्ज की।
मजबूत टीम के सामने साहसिक पारी : विराट कोहली की मौजूदगी में किसी भी खिलाड़ी का आईपीएल का पहला मैच बहुत बड़ा होता, वह भी तब जबकि सामने सनराइजर्स हैदराबाद जैसी ताकतवर टीम हो। देवदत्त ने काफी आत्मविश्वास से हैदराबाज के गेंदबाजी आक्रमण का सामना किया और शानदार पारी खेलकर सुर्खियां बटोरी।

पदार्पण मैच खेलने से नर्वस था : पडीक्कल ने कहा कि जब मुझे बताया गया कि मैं पर्दापण मैच खेलने जा रहा हूं, तब काफी नर्वस हो गया था लेकिन मैदान पर उतरने के बाद कुछ गेंदें खेली और फिर मैं अपना स्वाभाविक खेल खेलने लगा। पिछले एक महीने मैंने जमकर अभ्यास किया। विराट कोहली के आने के बाद मैंने प्रेक्टिस में उनसे बहुत कुछ सीखा। नेट अभ्यास का ही नतीजा रहा कि मैं टीम के लिए अच्छी पारी खेलने में सफल रहा।
क्रिकेट के तीनों प्रारुपों के पदार्पण मैच में अर्धशतक : देवदत्त पडीक्कल ने भारतीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अपने पदार्पण मैच में अर्धशतक जमाया। इस फेहरिस्त में अब चौथा आईपीएल भी शामिल हो गया है। देवदत्त ने रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने पदार्पण मैच में अर्धशतक जड़े हैं।



और भी पढ़ें :