कौन थीं ‘नूर मुक़द्दम’ जिसके ‘दर्दनाक कत्‍ल’ की दास्‍तां पाकिस्‍तान में ‘हॉट केक’ है

noor mukaddam
Last Updated: मंगलवार, 27 जुलाई 2021 (17:13 IST)
पाकिस्‍तान में एक हाई प्रोफाइल फैमिली की युवती नूर मुकद्दम की हत्‍या हो गई। इस कत्‍ल की कहानी पाकिस्‍तान में एक हॉट कैक हो गई है। सारे अखबारों और न्‍यूज चैनलों में नूर की हत्‍या की खबर सुर्खि‍यां बटोर रही हैं। यह एक बेहद ही
क्रूर और दर्दनाक हत्‍या है, क्‍योंकि जब पुलिस ने नूर का शव बरामद किया तो उसका सिर धड़ से अलग था।

हत्या के शक में उनके बचपन के दोस्त ज़ाहिर जाकि‍र जाफर को गिरफ़्तार किया गया है। दोनों के परिवारों के बीच पुरानी और अच्छी जान पहचान रही है।

ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आखिर कौन थीं नूर मुकद्दम और क्‍यों उसी के बचपन के दोस्‍त के ऊपर उसकी हत्‍या का आरोप है।

पुलिस की जांच में खुलासा हुआ कि 20 जुलाई को इस्लामाबाद की रहने वाले नूर मुकद्दम की धारदार हथियार से गला काटकर हत्या की गई थी। जब पुलिस वहां पहुंची तो उसका सिर धड़ से अलग था।

27 साल की नूर पाकिस्तान के एक पूर्व राजनयिक शौक़त मुक़द्दम कि बेटी थीं। जाहिर है राजनयि‍क से ताल्‍लुक रखने वाली नूर की लाइफस्‍टाइल भी काफी हाईप्रोफाइल रही होगी। यही एक वजह है कि उसकी हत्‍या की खबर ने पूरे पाकिस्‍तान के अवाम माथे पर शि‍कन ला दी।

जिस दिन उसकी हत्‍या हुई उस दिन पुलिस थाने में एक स्थानीय व्‍यक्‍ति का कॉल आया। उसने पुलिस को नूर के साथ हुई उस वारदात के बारे में बताया। पुलिस वहां पहुंची तो उसने देखा कि कुछ लोगों ने हत्‍या के संदिग्ध आरोपी जाहिर जाकिर जाफ़र को रस्सियों से बांध रखा है। बताया जा रहा है कि जाहिर ने नूर की हत्या के बाद इन लोगों पर भी हमला किया था।

नूर के पिता शौकत मुक़द्दम और उनकी पत्नी की शिकायत पर जो एफआईआर दर्ज की गई है, एफआईआर के मुताबिक उन्होंने 19 जुलाई की शाम को अपनी बेटी के गायब होने की बात कही थी। वे ईद की ख़रीददारी कर घर लौटे तो पता चला कि‍ नूर घर में नहीं है।

जब उसे फ़ोन किया गया वो स्विच ऑफ़ था। इस बीच शौकत मुकद्दम की बात नूर के दोस्‍त जाहिर जाकिर जाफ़र से भी हुई थी, चूंकि नूर के पिता शौकत जाहिर को जानते थे। इस बातचीत में जाहिर ने शौकत को बताया था कि नूर उसके साथ नहीं है।

कुछ घंटों बाद शौक़त मुक़द्दम के पास पुलिस थाने से फ़ोन आया कि उनकी बेटी की हत्या हो गई है। जब उसके पिता घटनास्‍थल पहुंचे तो यह देखकर वे अपने घुटनों पर आ गए कि उनकी बेटी को बेहद बेरहमी से गला रेत कर मारा गया है।

सबसे बड़ा सवाल, क्‍यों मारा?
मामले की जांच करने वाले अधिकारी ने अदालत को बताया है कि संदिग्ध हत्यारे ने नूर के माता-पिता को फ़ोन कर बताया था कि उनकी बेटी ने उससे शादी से इनकार कर दिया है। पुलि‍स इसी लाइन पर उससे पूछताछ और छानबीन कर रही है। मामले में कई लोगों से पूछताछ की जा रही है। अब तक यह गुत्‍थी है कि आखि‍र नूर को इतनी बेरहमी के साथ क्‍यों मारा गया।
noor mukaddam

कौन हैं जाहिर जाकिर जाफ़र?
जाहिर जाकिर जाफ़र पाकिस्‍तान के जाने-माने बिज़नेसमैन ज़ाकिर जाफ़र का बेटा है। वो सोशलाइट और पार्ट‍ियों में शरीक होने के लिए जाना जाता है। वह नशे का भी आदी बताया जाता है और इसके लिए ड्रग एंड रिहेबि‍लेशन सेंटर में भी रह चुका है। हालांकि पुलिस ने इन सभी जानकारियों से इनकार किया है।

सोशल मीडि‍या में यह दर्दनाक हत्‍या की खबर ट्रेंड कर रही है। महिलाएं सडकों पर उतरकर इंसाफ की मांग कर रही है। वहीं सोशल मीडि‍या में पाकिस्तानी लोग ज़ाहिर ज़ाकिर से जुड़ी ऐसी सूचनाएं और तस्वीरें शेयर कर रहे हैं, जिनसे उसके हिंसक और अपराधी होने का दावा किया जा रहा है। कुल मिलाकर पाकिस्‍तान में फि‍लहाल नूर मुकद्दम का यह बेरहमी से किया गया कत्‍ल खबरों में सबसे हॉट कैक बना हुआ है।



और भी पढ़ें :