UNSC में बंद कमरे में होगी कश्मीर मामले पर चर्चा, चीन ने की थी मांग

Last Updated: शुक्रवार, 16 अगस्त 2019 (09:22 IST)
संयुक्त राष्ट्र। सुरक्षा परिषद (UNSC) से विशेष दर्जा वापस लेने के के कदम पर शुक्रवार को एक बैठक करेगी।
राजनयिकों ने बताया कि बैठक शुक्रवार सुबह बंद कमरे में होगी।

राजनयिकों ने बताया कि सुरक्षा परिषद के मौजूदा अध्यक्ष पोलैंड ने इस मुद्दे को चर्चा के लिए सुबह 10 बजे (1400 जीएमटी) सूचीबद्ध किया है। ऐसा बहुत कम हुआ है जब सुरक्षा परिषद ने कश्मीर पर चर्चा की हो। इससे पहले इस पर सुरक्षा परिषद की पूर्ण बैठक 1965 में हुई थी।

राजनयिकों ने बताया कि शुक्रवार को होने वाली चर्चा को सुरक्षा परिषद की पूर्ण बैठक नहीं माना जा रहा है। इसे बंद कमरे में होने वाली बैठक कहा जा रहा है, जो अब बहुत सामान्य होता जा रहा है।
पाकिस्तान-ने लिखा पत्र : के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार रात कहा था कि उन्होंने कश्मीर मसले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को एक पत्र लिखा है। पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने कश्मीर मसले पर पत्र लिखते हुए अनुरोध किया था कि इस मामले पर तुरंत एक आपातकालिक बैठक बुलाई जाए।
खबरों के अनुसार चीन ने भी उसकी यह बात मानते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से बैठक बुलाने की मांग की। बैठक में चीन ने जम्मू-कश्मीर मसले पर पाकिस्तान की शिकायतों को सुनी जाने की बात कही है। चीन की तरफ से आधिकारिक तौर पर पोलैंड को यह खत लिखा गया है। यूएनएससी में पोलैंड अगस्त महीने का काउंसिल चेयरमैन है, इसलिए किसी भी बैठक को बुलाने के लिए उसकी मंजूरी आवश्यक है।

 

और भी पढ़ें :