ISIS कर रहा दुनिया के कई हिस्सों में हमले की तैयारी, UN अधिकारी ने किया आगाह

पुनः संशोधित गुरुवार, 11 फ़रवरी 2021 (23:17 IST)
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के निरोधी प्रमुख ने सुरक्षा परिषद को आगाह किया है कि की ओर से अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा फिर बढ़ रहा है और 2021 में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हमलों को अंजाम देने की क्षमता हासिल कर सकता है।
संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद निरोधी कार्यालय के अवर महासचिव व्लादिमीर वोरोंकोव ने बुधवार को सुरक्षा परिषद में चेतावनी दी कि दुनिया को इस तरह के नए हमलों को नाकाम करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

वोरोंकोव ने ‘अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को आईएसआईएस के कारण उत्पन्न खतरे के बारे में महासचिव की 12वीं रिपोर्ट’ के बारे में कहा, आईएसआईएस के कारण अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा फिर बढ़ रहा है। कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 के कारण कुछ आवश्यक प्राथमिकताओं के बावजूद यह आवश्यक है कि सदस्य देश इस ओर ध्यान दें और इसका मुकाबला करने के लिए एकजुट रहें।
ALSO READ:
सावधान! पाक गोलीबारी की आड़ में घुसपैठ कर सकते हैं सैकड़ों आतंकवादी
वोरोंकोव ने कहा कि हालांकि भयावह आतंकवादी समूह ने महामारी का फायदा उठाने के लिए कोई उद्देश्यपूर्ण रणनीति विकसित नहीं की है लेकिन 2020 की दूसरी छमाही में समूह को पुनगर्ठित करने और गतिविधियां फिर शुरू करने के प्रयासों में तेजी आई है।
उन्होंने कहा, इराक और सीरिया में यह आतंकवादी संगठन और अन्य युद्धग्रस्त क्षेत्रों में इससे संबंद्ध अन्य संगठन कोरोनावायरस के कारण बने हालात का फायदा उठा रहे हैं और हाई-प्रोफाइल हमलों को अंजाम देकर अपने अभियान तेज कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि आईएसआईएस के करीब 10000 लड़ाके इराक और सीरिया में सक्रिय हैं।(भाषा)



और भी पढ़ें :