ट्रंप का ग्रीन कार्ड पर अस्थायी रोक का उद्देश्य नए आव्रजक श्रमिकों को रोकना

Last Updated: शनिवार, 25 अप्रैल 2020 (14:37 IST)
न्यूयॉर्क। अमेरिका के राष्ट्रपति के आव्रजन एजेंडे को बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले स्टीफन मिलर ने कहा कि ट्रंप के जारी करने पर लगाने वाले सरकारी आदेश का मकसद नए आव्रजक श्रमिकों को रोकना है और यह देश में विदेशियों का प्रवाह कम करने की व्यापक रणनीति की शुरुआत है।
ALSO READ:
Corona Effect : अमेरिका में नए ग्रीन कार्ड जारी करने पर 60 दिन की रोक
ट्रंप ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण नौकरियों गंवाने वाले अमेरिकियों के रोजगार की रक्षा करने के लिए देश में आव्रजन की प्रक्रिया पर 60 दिनों की रोक लगाने वाले सरकारी आदेश पर बुधवार को हस्ताक्षर किए।

'द वॉशिंगटन पोस्ट' में एक रिपोर्ट के अनुसार मिलर ने इस आदेश पर गुरुवार को ट्रंप के प्रतिनिधियों के एक समूह से ऑफ-द-रिकॉर्ड बात की और उन्हें बताया कि आव्रजन प्रक्रिया पर रोक लगाने वाला राष्ट्रपति का नया आदेश अमेरिका में आव्रजन प्रक्रिया में वृहद दीर्घकालीन बदलाव लाएगा।
अमेरिकी दैनिक अखबार को हाथ लगी रिकॉर्डिंग के अनुसार मिलर ने कहा कि पहली और सबसे महत्वपूर्ण चीज नए आव्रजक श्रमिकों को रोकना है और इस सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर के साथ यह पूरा हुआ। रिपोर्ट में कहा गया है कि मिलर ने संकेत दिया कि यह रणनीति दीर्घकालीन दूरदृष्टि का हिस्सा है।

इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रंप प्रशासन लंबे समय से परिवार आधारित अमेरिकी आव्रजक मॉडल को हटाने की कोशिश कर रहा है। इसके तहत ग्रीन कार्डधारक अपने माता-पिता, किशोर बच्चों और भाई-बहनों को अमेरिका में ला सकते हैं। पिछले साल विदेश विभाग ने करीब 4,60,000 आव्रजक वीजा जारी किए थे। (भाषा)



और भी पढ़ें :