बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Russian aircraft carrying 65 Ukrainian prisoners of war crashes
Last Updated : बुधवार, 24 जनवरी 2024 (16:33 IST)

यूक्रेन के 65 युद्धबंदियों को ले जा रहा रूसी एयरक्राफ्ट क्रैश

Russian
मॉस्को। रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, रूस का एक भारी लिफ्ट मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट IL-76, जो कि 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों (POWs) को लेकर जा रहा था, देश के बेलगोरोड क्षेत्र में हादसे का शिकार हो गया है।

हादसे के वीडियो में दिखाया गया है कि विमान तेजी से ऊंचाई खो रहा है और सीधे जमीन की ओर जा रहा है, IL-76 विमान पायलट के नियंत्रण से बाहर हो जाता है और एक आवासीय क्षेत्र के पास दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है।
एएफपी ने मॉस्को के रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया गया कि मॉस्को के समयानुसार सुबह लगभग 11 बजे (0800 GMT), एक IL-76 विमान नियमित उड़ान के दौरान बेलगोरोड क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

बताया जा रहा है कि प्लेन पर यूक्रेनी सेना के 65 पकड़े गए सैनिक थे, जिन्हें अदला-बदली के लिए बेलगोरोड क्षेत्र में ले जाया जा रहा था। इसके साथ चालक दल के 6 सदस्य और 3 एस्कॉर्ट भी थे।

रूस ने दावा किया है कि विमान युद्धबंदियों को लेकर जा रहा था, लेकिन एएफपी ने यूक्रेन के स्थानीय मीडिया के हवाले से खबर दी है कि उसके रक्षा बलों ने विमान को मार गिराया, क्योंकि वह विमान युद्धबंदियों के बजाय एस-300 जमीन से हवा में मार करने वाली एयर डिफेंस सिस्टम के लिए मिसाइलें ले जा रहा था।

रूस के संसद अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन ने कीव पर युद्धबंदियों को ले जा रहे विमान को मार गिराने का आरोप लगाया है। वोलोडिन ने एक पूर्ण सत्र में सांसदों से कहा कि उन्होंने अपने ही सैनिकों को हवा में गोली मार दी। हमारे पायलट, जो एक मानवीय मिशन को अंजाम दे रहे थे, को गोली मार दी गई।
Edited By : Navin Rangiyal
ये भी पढ़ें
EVM पर दिग्विजय सिंह ने फिर उठाए सवाल, कहा सॉफ्टवेयर से तय होती है सरकार