जो बाइडेन की वायरल 'Cheat Sheet' का सच, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कैमरे पर दिखा दिए कागज

पुनः संशोधित सोमवार, 27 जून 2022 (14:04 IST)
हमें फॉलो करें
अमेरिका। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गलती से अपने कर्मचारियों द्वारा एक आयोजन के लिए तैयार की गई चीट शीट (Cheat Sheet) कैमरे पर दिखा दी। इस शीट में कार्यक्रम के दौरान उनके द्वारा की जाने वाली छोटी से छोटी चीजों को सूचीबद्ध किया गया था। जैसे - आप सीट पर बैठते हैं, मुद्दे पर संक्षिप्त टिप्पणी देते हैं और कार्यक्रम स्थल से प्रस्थान करते हैं आदि। इस घटना की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।


बाइडेन ने पवन उद्योग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी। इसमें अपने संबोधन के दौरान उन्होंने गलती से एक कागज कैमरे को दिखा दिया, जिसमें क्रमानुसार लिखा गया था कि बाइडेन को कार्यक्रम में क्या-क्या करना है। पहले भी विश्व के शीर्ष नेताओं और व्यापारियों द्वारा इस तरह की चीट शीट (Cheat Sheet) या क्यू कार्ड (Cue Card) को किसी आयोजन के दौरान इस्तेमाल करने की खबरें सामने आ चुकी हैं। अक्सर, जब नेताओं या व्यापारियों को एक दिन में कई आयोजनों का हिस्सा बनना पड़ता है, तब उनके कर्मचारियों द्वारा उनके लिए शीट बनाई जाती हैं।

'अपने स्थान पर बैठिए और सबको हेलो कहिए':
बाइडेन की चीट शीट में लिखा था कि रूम में प्रवेश करने के बाद सभी को 'हेलो' कहिए। इसके बाद कार्यक्रम के उद्देश्य पर अपनी संक्षिप्त टिप्पणी कीजिए। अब आप एएफएल की सीआईओ लिज शूलर से एक प्रश्न पूछिए। अंत में सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दीजिए और कार्यक्रम स्थल से प्रस्थान कीजिए।



और भी पढ़ें :