11वें BRICS सम्मेलन में शामिल होने के लिए ब्राजील पहुंचे PM मोदी

Last Updated: बुधवार, 13 नवंबर 2019 (15:11 IST)
ब्राजीलिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 11वें (BRICS) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया पहुंच गए हैं। 13 और 14 नवंबर को होने वाले सम्मेलन में पीएम मोदी विश्व की दो बड़ी शक्तियों- रूस और चीन के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे।
इस बार समिट का थीम है- ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है। इस बैठक के बाद ब्रिक्स देशों की व्यापार और निवेश संवर्धन एजेन्सियों के बीच करार पर हस्ताक्षर किये जायेंगे। सम्मेलन समाप्त होने पर सभी नेता एक संयुक्त घोषणा भी जारी करेंगे।
प्रधानमंत्री ने किया ट्‍वीट : प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील पहुंचा। यात्रा के दौरान कुछ
नेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम है। मुझे भरोसा है कि ब्रिक्स सम्मेलन सदस्य देशों के बीच सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाएगा।
प्रधानमंत्री मोदी के साथ व्यापार प्रतिनिधियों का दल भी समिट में शामिल होगा। यह प्रतिनिधिमंडल विशेषकर ब्रिक्स बिजनेस फोरम में हिस्सा लेगा। प्रधानमंत्री मोदी अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता में पुतिन और जिनपिंग से चर्चा करेंगे।

खबरों के अनुसार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी मुलाकात आज रात साढ़े दस बजे होनी तय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मिलेंगे। बाद में ब्रिक्स की बिजनेस फोरम क्लोजिंग सेरेमनी में भी शामिल होंगे।
इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा : इस बार के सम्मेलन में जिन मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है उनमें आतंकवाद के विरुद्ध मजबूत तंत्र का निर्माण, डिजिटल इकोनॉमी, विज्ञान और आधुनिकता मुख्य रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी छठी बार इस सम्मेलन का हिस्सा बनने जा रहे हैं।

क्या है :
ब्रिक्स में 5 उभरती हुई अर्थव्यवस्था शामिल हैं जिनमें दुनिया की 42 प्रतिशत आबादी रहती है। इनका सकल घरेलू उत्पाद दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद का 23 प्रतिशत है और इनका विश्व व्यापार में हिस्सा 17 फीसदी है।

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्ष‍िण अफ्रीका के संगठन को संयुक्त रूप से BRICS का जाता है। इस संगठन की स्थापना साल 2006 में हुई थी।
पहले इसका नाम BRIC था, क्यों‍कि इसकी शुरुआत ब्राजील, रूस, भारत, चीन के साथ हुई थी, लेकिन बाद में इसमें दक्ष‍िण अफ्रीका को भी शामिल किया गया। हर वर्ष ब्रिक्स देशों का सालाना सम्मेलन होता है। इसमें इन 5 देशों के शीर्ष नेता शामिल होते हैं।




और भी पढ़ें :