पाकिस्तान में सख्त हो सकता है 'ऑनर किलिंग' कानून

पुनः संशोधित मंगलवार, 19 जुलाई 2016 (21:56 IST)
हमें फॉलो करें
इस्लामाबाद। में पुलिस अधिकारियों ने मॉडल हत्या मामले में आरोपी भाई को परिवार से माफी मिलने पर रोक लगा दी है जिसके बाद यह माना जा रहा है कि झूठी शान के लिए हत्या मामले में पारिवार से 'माफी' मिलने की स्थिति में आरोपी को कानूनी रूप से 'माफी' मिलने वाने को सख्त बनाया जा सकता है।
कंदील के भाई ने मीडिया से कहा कि उसे बहन की हत्या करने का कोई अफसोस नहीं है क्योंकि उसने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरों को डाल कर परिवार की मर्यादा को ठेस पहुंचाई थी इनमें मौलवी अब्दुल कवी के साथ उसकी सेल्फी भी शामिल है। 
 
इसके अलावा एक वीडियों में लग रहा है कि वह मैलवी की गोद में बैठी हुई है। पाकिस्तान में हर वर्ष पांच सौ से ज्यादा लोगों की झूठी शान के मामले में परिजनों द्वारा हत्या कर दी जाती हैं, जिनमें अधिकतर महिलाएं शामिल हैं। 
 
झूठी शान के मामले में परिवार की ओर से माफी मिलने जैसी कमियों को दूर करने वाला विधेयक संसद में अटका पड़ा है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पंजाब सरकार के इस फैसले कुछ बड़ा बदलाव आता है या नहीं।
 
प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने फरवरी में वादा किया था कि इस तरह मामलों से निपटने के लिए कानून बनाने की दिशा में तेजी से काम होगा लेकिन मानवाधिकार समूहों का कहना है कि इस दिशा में अभी तक कोई प्रगति नहीं हुई है। शरीफ की बेटी मरीयम के मुताबिक उनके पिता का मानना है कि झूठी शान के लिए की गई हत्या में प्रतिष्ठा की कोई बात नहीं है।
 
कंदील के पिता मोहम्मद अजीम ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है जिसमें वसीम और उसके दूसरे भाई को आरोपी बनाया है। कंदील अपने परिवार के लिए कमाई करने वाली इकलौती शख्स थी उसे पाकिस्तान की किम करदाशियां भी कहा जाता था। 
 
कट्टरपंथियों का मानना है कि सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरों और वीडियो से इस्लाम और पाकिस्तान की छवि खराब हुई है। उसे अक्सर मौत की धमकियां मिलती थीं। (वार्ता)



और भी पढ़ें :