बिडेन के फैसले की निक्की हेली ने की आलोचना, नीरा का चयन बताया चिंतित करने वाला

Last Updated: बुधवार, 2 दिसंबर 2020 (12:03 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की नेता निक्की हेली ने मंगलवार को कहा कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्वारा प्रबंधन और बजट कार्यालय की निदेशक के तौर पर को नामित करने का फैसला काफी चिंतित करने वाला है, क्योंकि उन्होंने अतीत में कई गलत निर्णय लिए थे। हेली ने एक ट्वीट में कहा कि टंडन पूर्व में कई बार गलत फैसले कर चुकी हैं।
ALSO READ:
बिडेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा दल की घोषणा की, ब्लिंकेन हो सकते हैं विदेश मंत्री
उन्होंने कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के खिलाफ साजिश में शामिल थे और कई बार रिपब्लिकन सांसदों को नीचा दिखाने का प्रयास किया। टंडन बस अपनी नीति पर काम करती हैं। यही कारण है कि जो बिडेन द्वारा उन्हें नामित किया जाना चिंता की बात है। साउथ कैरोलाइना की 2 बार गवर्नर रह चुकीं हेली अमेरिकी कैबिनेट का हिस्सा बनने वाली पहली भारतवंशी महिला थीं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के पहले 2 वर्ष में हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत थीं।
सीनेट से मंजूरी मिलने पर टंडन राष्ट्रपति की कैबिनेट का हिस्सा बनने वाली दूसरी भारतवंशी महिला होंगी। प्रबंधन और बजट कार्यालय (ओएमबी) का नेतृत्व भी पहली बार कोई भारतवंशी करेगा। ओएमबी अमेरिकी राष्ट्रपति को उनके शासकीय आदेशों को लागू करने में मदद करता है। यह कार्यालय राष्ट्रपति को उनकी नीति, बजट, प्रबंधन और नियामकीय लक्ष्यों और एजेंसी की संवैधानिक बाध्यताओं को पूरा करने में सहयोग देता है।
नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बिडेन ने मंगलवार को टंडन को नामित करने के अपने फैसले का बचाव किया। बिडेन ने एक ई-मेल में अपने समर्थकों से कहा कि नीरा टंडन हर मोर्चे पर खुद को साबित कर चुकी हैं और वे प्रबंधन एवं बजट कार्यालय की अगली निदेशक होंगी। अमेरिका के कामकाजी परिवारों की मदद करने के लिए नीतियां तैयार करने में उन्होंने अग्रणी भूमिका निभाई है।

हालांकि टंडन को लेकर रिपब्लिकन सांसदों का आलोचनात्मक रुख रहा है। अखबार 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' के मुताबिक रिपब्लिकन नेताओं ने कहा है कि टंडन के पूर्व के बयानों के कारण उनकी प्रतिबद्धताओं को लेकर आशंका है। प्रभावशाली सांसद और सीनेट इंडिया कॉकस के सह अध्यक्ष जॉन कॉर्निन ने कहा कि बिडेन ने टंडन को नामित कर बहुत गलत फैसला किया। (भाषा)



और भी पढ़ें :