COP26 General Conference : जलवायु सम्मेलन को संबोधित करेंगे मोदी, जॉनसन के साथ बैठक भी करेंगे

Last Updated: सोमवार, 1 नवंबर 2021 (10:46 IST)
हमें फॉलो करें
प्रमुख बिंदु
  • जलवायु सम्मेलन को संबोधित करेंगे मोदी
  • जॉनसन के साथ होगी द्विपक्षीय बैठक
  • सीओपी26 महासम्मेलन 12 नवंबर तक चलेगा
ग्लास्गो (ब्रिटेन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पर संयुक्त राष्ट्र के महासम्मेलन-सीओपी26 को संबोधित करेंगे और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। मोदी जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के महासम्मेलन सीओपी26 में भाग लेने के लिए ग्लास्गो पहुंच गए हैं। मोदी आज सोमवार को जलवायु सम्मेलन को संबोधित करने से पहले जॉनसन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

प्रधानमंत्री ग्लास्गो के स्थानीय समयानुसार आज 10.00 बजे भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद वे स्थानीय समयानुसार 13.45 बजे जॉनसन के साथ बैठक करेंगे। भारत और ग्लास्गो के समय में 5.30 घंटे का अंतर है। ग्लास्गो का समय भारत के समय से 5.30 घंटे आगे है।

ग्लास्गो में सीओपी26 उद्घाटन समारोह स्थानीय समयानुसार 12.00 बजे होना है। इसके बाद करीब 15.00 बजे मोदी जलवायु सम्मेलन को संबोधित करेंगे। मोदी ने आज सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि वे सीओपी26 में भाग लेने के लिए ग्लास्गो पहुंच गए हैं, जहां वे जलवायु परिवर्तन की समस्या को कम करने के लिए विश्व के नेताओं के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं और इस दिशा में भारत द्वारा किए जा रहे प्रयासों को सम्मेलन में प्रस्तुत करेंगे।
ब्रिटेन की अध्यक्षता में सीओपी26 महासम्मेलन रविवार (31 अक्टूबर) को शुरू हुआ और 12 नवंबर तक चलेगा। इसके लिए विश्व के नेताओं का यहां आना शुरू हो गया है। मोदी रोम में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेकर वहां से सीधे ग्लास्गो पहुंचे हैं। मोदी 2 दिन तक (सोमवार और मंगलवार) ग्लास्गो में रुकेंगे।



और भी पढ़ें :