ऋषि सुनक के सपनों पर फिर सकता है पानी, लिज ट्रस ने बनाई बढ़त, बन सकती हैं UK की पीएम : सर्वे

Last Updated: शुक्रवार, 22 जुलाई 2022 (13:43 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन, ब्रिटेन के साथ ही इन दिनों ऋषि सुनक की खूब चर्चा है। वजह है उनका भारतीय मूल का होना और ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे मजबूत दावेदार माना जाना। अब तक की वोटिंग में सुनक मजबूत भी नजर आ रहे थे, लेकिन अब एक सर्वेक्षण के परिणाम बता रहे हैं कि ऋषि सुनक के सपने पर पानी फिर सकता है। दरसअल, इस नए सर्वे में विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में ऋषि सुनक पर 28 वोटों की बढ़त बना ली है।

YouGov एक प्रमुख ब्रिटिश अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट-आधारितम मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिसिस फर्म है। YouGov सर्वे के मुताबिक गुरुवार को कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों ने बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी चुनने के लिए ऋषि सुनक और लिज ट्रस के लिए अंतिम चरण की वोटिंग में हिस्सा लिया।

जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक के लिए पीएम बनने का रास्ता इसलिए भी आसान नहीं दिखता, क्योंकि उन्हें अब टोरी सदस्यों के बीच बहुत कठिन मतदान का सामना करना पड़ेगा। लिज ट्रस को पहले से ही बोरिस जॉनसन का समर्थन हासिल है। स्काई न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस हफ्ते की शुरुआत में आंकड़े बताते हैं कि 46 वर्षीय ट्रस 42 वर्षीय पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को आमने-सामने की लड़ाई में 19 अंकों से हरा देंगी।

दरअसल, बुधवार और गुरुवार को 730 कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के सर्वेक्षण के अनुसार, 62 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो ट्रस को वोट देंगे। वहीं 38 प्रतिशत लोगों ने ऋषि सुनक को अपना मत देने की बात कही। जबकि कुछ ऐसे भी थे जो दोनों में से किसी को वोट नहीं देना चाहते हैं। पीएम की कुर्सी तक पहुंचने के लिए अब सुनक को अनुमानित तौर पर कंजर्वेटिव पार्टी के एक लाख 60 हजार मतदाताओं को अपने पक्ष में पोस्टल बैलेट डालने के लिए तैयार करना होगा। 5 सितंबर को यूके के नए प्रधानमंत्री का नाम सामने आएगा।



और भी पढ़ें :