शुक्रवार, 27 जनवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. समाचार
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Kashmiri separatist group, United Nations headquarters, protests
Written By
Last Updated: सोमवार, 18 जुलाई 2016 (19:13 IST)

अलगाववादी कश्मीरी समूहों ने किया संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के नजदीक विरोध प्रदर्शन

न्यूयॉर्क। अलगाववादी कश्मीरी समूहों ने कश्मीर में भारतीय बलों की उपस्थिति के खिलाफ और कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप की मांग करते हुए यहां संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन के परिसर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।
कश्मीरी अमेरिकन काउंसिल के नेतृत्व में रविवार को तीन घंटे का विरोध प्रदर्शन हुआ जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे।
 
प्रदर्शन कर रहे लोगों के हाथों में बैनर और तख्तियां थीं जिन पर इंडियन फोर्सेज आउट ऑफ कश्मीर, नो डेमोक्रेसी विदआउट सेल्फ डिटर्मिनेशन और टाइम टू रिजॉल्व कश्मीर डिस्प्यूट नाउ जैसे नारे लिखे हुए थे। प्रदर्शनकारी कश्मीर और इसके लोगों की आजादी की मांग करते हुए नारे लगा रहे थे।
 
प्रदर्शकारियों ने कश्मीर में इस महीने भारतीय बलों द्वारा मारे गए हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के समर्थन में भी नारे लगाए। कश्मीर मिशन यूएसए के अध्यक्ष, शाहीन खालिद बट्ट ने कहा कि अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों को कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने के लिए हस्तेक्षप करना चाहिए। 
 
वर्ल्ड कश्मीर अवेयरनेस के गुलाब नबी फई ने कहा कि कश्मीर विवाद का समाधान खोजने के लिए भारत और पाकिस्तान को बिना किसी शर्त के एक साथ बैठकर वार्ता करनी चाहिए। फई को पाकिस्तान की आईएसआई की ओर से काम करने के आरोप में अमेरिका में दो वर्ष के कैद की सजा मिली चुकी है।
 
संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय से कुछ गज की दूरी पर प्र्दशन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप की भी मांग की। (भाषा) 
ये भी पढ़ें
पारंपरिक, समकालीन रचनाओं, आभूषणों की ऑनलाइन नीलामी