जैक मा की अलीबाबा को चीन का झटका, इतने बिलियन डॉलर का जुर्माना

jack ma
Last Updated: शनिवार, 10 अप्रैल 2021 (18:14 IST)
चीन की ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अलीबाबा को बड़ा झटका लगा है। सरकारी मीडिया ने बताया कि सरकार ने चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा की कंपनी पर 18.2 बिलियन युआन यानी 2.78 बिलियन डॉलर का विशाल जुर्माना लगाया है।

शिन्हुआ ने बताया कि यह जुर्माना 2019 में कंपनी की कुल 455.71 अरब युआन या 69.5 अरब डॉलर की बिक्री के चार प्रतिशत के बराबर है।

अलीबाबा पर आरोप है कि उसने मार्केट में अपनी पोजीशन का फायदा उठाते हुए प्रतिस्पर्धा-रोधी गतिविधियां की हैं, जिसे मार्केट अब्यूज़ माना जा सकता है।

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने कहा कि सरकार की एडमिनिस्ट्रेशन फॉर मार्केट रेगुलेशन ने अलीबाबा के खिलाफ चल रही एक जांच को पूरा करने के बाद आकलन करके यह जुर्माना लगाया है। पिछले साल दिसंबर में अलीबाबा के खिलाफ जांच शुरू हुई थी। यह जांच और जुर्माना अलीबाबा की उस प्रैक्टिस के आधार पर लगाया गया है, जिसमें वो व्यापारियों के सामने यह शर्त रखता है कि वो अपना माल उसके प्लेटफॉर्म्स पर बेच रहे हैं तो वो बस वहीं बेचें और प्रतिस्पर्धी कॉमर्शियल साइट्स पर न बेचें।

जुर्माना लगाने वाली संस्था ने कहा कि कहा कि अलीबाबा पर मार्केट में अपनी पोजीशन का लाभ उठाने के लिए यह जुर्माना लगाया गया है। अलीबाबा ने उसके मंच का इस्तेमाल करने वाले रिटेलर्स के बीच प्रतिस्पर्धा को को कम करने की कोशिश की और माल के सप्लाई में अड़चन पैदा की।

अलीबाबा और दूसरी कई शीर्ष की टेक कंपनियां चीन में अपने दबदबे को लेकर दबाव झेल रही हैं, खासकर अलीबाबा। जैक मा ने पिछले साल अक्टूबर में चीनी नियामकों की आलोचना की थी क्योंकि उन्होंने जैक मा की वित्तीय कंपनी Ant Group के लोन, वेल्थ मैनेजमेंट और इंश्योरेंस के क्षेत्र में जाने पर चिंता जताई थी।

ऐसा माना जा रहा है कि चीन में सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी तेजी से बढ़ते प्रौद्योगिकी उद्योगों पर अपना नियंत्रण बढ़ा रही है, ऐसे में पार्टी जैक मा, जिनकी काफी प्रतिष्ठा है, सहित कई बड़ी इंटरनेट कंपनियों के बढ़ते दबदबे से चिंतित हैं।



और भी पढ़ें :