मंडराया युद्ध का खतरा, ईरान ने 3 अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर दागी 12 से ज्यादा मिसाइलें, दुबई-हाइफा पर हमले की धमकी

Last Updated: बुधवार, 8 जनवरी 2020 (08:29 IST)

बगदाद। ने इराक स्थित पर बुधवार सुबह दर्जन भर से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं। ईरान का इराक स्थित अल असद अमेरिकी एयरबेस पर यह हमला ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी के अमेरिकी हमले में मारे जाने के बदले के तौर पर देखा जा रहा है। खबरों के अनुसार ईरान ने इराक में 3 अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दागी हैं। खबरों के अनुसार अल असद, ताजी, इरबिल सैन्य ठिकानों पर ये हमले किए गए।
ईरान ने कासिम सुलेमानी की मौत के बाद इसका बदला लेने की बात कही थी। ईरान की अर्द्धसरकारी न्यूज एजेंसी फार्स न्यूज ने इन ईरानी मिसाइलों के इराक में अमेरिकी एयरबेस अल असद पर दागे जाने को अमेरिकी हमले के ईरानी बदले की शुरुआत बताया है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्र को संबोधित करने वाले थे, लेकिन मौजूदा हालातों को देखते हुए उन्होंने यह टाल दिया है। वे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मौजूदा स्थिति पर चर्चा कर रहे हैं। खबरों के अनुसार बैलेस्टिक मिसाइलों से ये हमले किए गए हैं।

खबरों के अनुसार अमेरिका ने खाड़ी देशों में विमान सेवा पर रोक लगा दी है। इराक के आसमान में कई अमेरिकी विमान देख गए हैं। 3 जनवरी को अमेरिका ने हवाई हमले किए थे। इसमें ईराकी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी।

ईरान के विदेश मंत्री विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा है कि आत्मरक्षा के लिए यह कदम उठाया है। विदेश मंत्री ने कहा कि यूएन अनुच्छेद 51 के तहत हमला किया गया है।



और भी पढ़ें :