आखि‍र क्‍यों ब्राज़ील के राष्ट्रपति को 10 दिनों से चल रही हैं हिचकियां?

Jair Bolsonaro
Last Updated: गुरुवार, 15 जुलाई 2021 (14:41 IST)
भारत में किसी को हिचकियां आती हैं तो यह माना जाता है कि कोई उसे याद कर रहा है। कहा जाता है कि जो याद कर रहा है, उसका नाम ले लि‍या जाए तो हिचकियां बंद हो जाती हैं।

लेकिन यह जानना जरूरी है कि हिचकियां बीमारी भी हो सकती है। ब्राज़ील के राष्ट्रपति जाएर बोलसोनारो को पिछले 10 दिनों से हिचकियां आ रही हैं। हिचकियां बंद नहीं होने पर उन्‍हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संभव है इसके लिए उन्हें सर्जरी भी करवानी पड़े।

इस बारे में जानकारी देने के लिए खुद राष्ट्रपति जाएर बोलसोनारो की तरफ से अपनी तस्वीर ट्वीट की गई है।
दरअसल, 66 साल के बोलसोनारो के स्वास्थ्य को लेकर साल 2018 से ही चिंता रही है, क्योंकि 2018 में चुनाव प्रचार के दौरान एक हमलावर ने बोलसोनारो को चाकू मार दिया था, जिसकी वजह से उनकी आंतों में गंभीर चोट आई थी। घटना में बोलसोनारो का 40 प्रतिशत ख़ून बह गया था और तब से अब तक वे इसके लिए कई सर्जरी करा चुके हैं।

बोलसोनारो का इलाज कर रहे डॉक्टर एंटोनियो लुइज़ माकेडो ने कहा कि ‘उन्हें इलाज के लिए साओ पाउलो ले जाना पड़ेगा, ताकि उनकी सभी जांच की जा सकें और अगर सर्जरी की ज़रूरत लगे, तो वो भी हो सके’
बोलसोनारो के बेटे, फ्लावियो ने सीएनएन ब्राज़ील से बातचीत में कहा कि ब्रासीलिया में उनके पिता की एक मामूली सर्जरी करनी पड़ी, ताकि उनके पेट में भरे पानी को निकाला जा सके। उन्होंने बताया कि उनके पिता को बात करने में दिक्कत हो रही थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा।



और भी पढ़ें :